scriptकरौली की भद्रावती में बहेगी पानी की धार, कवायद शुरू | to flow the water in Karauli river Bhadravati, drill starts | Patrika News

करौली की भद्रावती में बहेगी पानी की धार, कवायद शुरू

locationकरौलीPublished: Jun 17, 2019 06:33:55 pm

Submitted by:

vinod sharma

राजस्थान पत्रिका के अमृतमं जलम अभियान का असर,एक अरब 50 करोड़ रुपए की डीपीआर बनेगी

to flow the water in Karauli river Bhadravati, drill starts

करौली की भद्रावती में बहेगी पानी की धार, कवायद शुरू



करौली. करौली की जीवनदायनी भद्रावती नदी के संरक्षण व उसे जयपुर की द्रव्यवती नदी जैसी विकसित करने के ठोस कदम की शुरुआत राजस्थान पत्रिका के अमृतमं जलम अभियान के बाद हो गई है। सोमवार को नगरपरिषद के अभियंताओं के साथ जयपुर की एक फर्म ने डीपीआर तैयार करने के लिए सर्वे किया।
सहायक अभियंता धर्मेन्द्र मीना ने बताया कि निजी फर्मों से आवेदन के लिए टेण्ड़र मांगे है। इसके बाद फर्मों का आना शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि समूचा प्रोजेक्ट रिपोर्ट में बजट का आंकलन भी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका के अमृतमं जलम अभियान के तहत नौ जून को करौली शहर के लोगों ने भद्रावती पर श्रमदान किया।
इस दौरान नगरपरिषद सभापति राजाराम गुजर ने नदी को पुराना स्वरूप लौटाना तथा भद्रावती को जयपुर की द्रिव्यवती व अहमदाबाद की साबरमती जैसी साफ सुथरी नदी बनवाने की घोषण की थी। इसी कवायद के तहत नगरपरिषद ने डीपीआर तैयार कराने के लिए कंपनियों से टेण्डर मांगे हैं।
17 जुलाई को खोले जाएंगे टेण्डर
सभापति राजाराम गुर्जर ने बताया कि करौली की जीवनदायनी भद्रावती नदी के पुर्नजीवन व एनजीटी के आदेशों की पालना के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई है।इसी की विस्तृत रिपोर्ट को निजी फर्मों से आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया कि रणगबां तालाब से तीन बड़, हाथी घटा में पानी भराव के समस्या के समाधान पर भी रिपोर्ट तैयार होगी। 17 जुलाई तक परियोजना की रिपोर्ट तैयार करने वाली संस्थाएं आवेदन जमा करा सकती है।
हरहाल में पुराना स्वरुप लौटाएंगे
इधर नगरपरिषद सभापति राजाराम गुर्जर ने बताया कि हरहाल में भद्रावती नदी का पुराना स्वरूप लौटाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नगरपरिषद अपना बजट नदी के पुर्नजीवन पर खर्च करेगी तथा शेष बजट राज्य व केन्द्र से मांगा जाएगा। राजस्थान पत्रिका के अमृतमं जलम अभियान के तहत नदी को जयपुर की द्रिव्यवती नदी बनाने की घोषणा की गई, उस पर काम शुरू कर दिया गया है।
एक अरब 50 करोड़ रुपए की डीपीआर बनेगी
सहायक अभियंता धर्मेन्द्र मीना ने बताया कि डीपीआर एक माह में तैयार होगी. डीपीआर बनाने वाली फर्म बजट का उल्लेख करेगी। लेकिन प्राथमिक तौैर पर लगभग 1 अरब 50 करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार की जाएगी। इसका आंकलन किया गया है।
राजस्थान के ये विधायक महोदय क्या बोले कि लोगों के खिल गए चेहरे

https://www.patrika.com/karauli-news/the-mla-of-rajasthan-said-that-people-have-bloomed-faces-4718912/

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो