scriptशीत लहर से टमाटर की फसल हुई नष्ट, सब्जियोंं में खराबा | Tomato crop destroyed due to cold wave, vegetables spoil | Patrika News

शीत लहर से टमाटर की फसल हुई नष्ट, सब्जियोंं में खराबा

locationकरौलीPublished: Jan 19, 2022 11:42:23 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Tomato crop destroyed due to cold wave, vegetables spoil
पपीता व मिर्च की फसल में भी नुकसान

शीत लहर से टमाटर की फसल हुई नष्ट, सब्जियोंं में खराबा 

शीत लहर से टमाटर की फसल हुई नष्ट, सब्जियोंं में खराबा

सूरौठ.(हिण्डौनसिटी) कडाके की ठण्ड से रबी की फसल के साथ सब्जियों पर भी भारी पड़ रही है। इससे क्षेत्र में के सब्जी की फसलों में भारी खराब हुआ है। कई किसानों की टमाटर की फसल ठण्ड से ठिठुर कर नष्ट हो गई है। वहीं मौसम के प्रतिकूल होने सब्जियों की पैदावार कम होने किसान चिंतित है।
गांव बाईजट्ट निवासी किसान राधेश्याम जाट, सियाराम जाट, वीपी सिंह ने बताया कि पाला, सर्दी, बारिश और कोहरा से बदला मौसम सब्जी व रबी की फसल के लिए विपरीत हो गया। कड़ाके की सर्दी के पौधों के पत्ते काले पडऩे से टमाटर फसल नष्ट हो गई। वही खराबे से बचे टमाटरों में पकाव नहीं हो रहा है। ऐसे में किसानों को हरे टममाटरों की तुड़ाई कर मण्डी में सस्ते दामों पर बेचना पड़ रहा है। कमोबेश यही स्थिति मिर्ची,बैगन की फसल व पपीता के बागों की है। किसानों ने बताया कि तहसील क्षेत्र के गांव धुरसी, विजयपुरा, जटवाडा, भुकरावली, सोमला में भी सब्जी की फसल में नुकसान हुआ है।

कड़ाके की ठंड से सरसों की अगेती फसल में नुकसान

पटोंदा.
एक पखवाड़े से पड़ रही ठंड, पाले एवं कोहरा से एक ओर गेहूं की फसल में फायदेम हो रहा है। वहीं अगेती सरसों की फसल में सर्दी से नुकसान हो रहा है। अच्छी पैदावार की उम्मीद लगाए बैठे किसान अब फसल को खराबे से बचाने को लिए चिंतित हैं।
पटोंदा निवासी कृषक गिलाराया जाट, राजेश, थान सिंह आदि ने बताया कि कोहरने के साथ पड़ रही कड़ाके की सर्दी में सरसों की अगेती फसल में फलियों में दाने पिचकन लगे हैं। वहीं एक सप्ताह से आसमान में बादल छाने से धूप नहीं खुलने से सरसों की फलियों में पकाव नहीं हो पा रहा। किसानों का कहना है कि धूप नहीं निकलने से सरसों में सफेद रोली एवं चेंपा रोग लगने की आशंका है। मौसम साफ होता तो अगेती सरसों की फसल आगामी सप्ताह में पककर तैयार हो जाती। मौसम के विपरीत होने से अगेती फसल में भी पकाव कमजोर हो गया है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो