script

हरियालो राजस्थान अभियान के तहत रोपे गए पौधे; पीपल, अशोक और नीम, गुलाब भी शामिल

locationकरौलीPublished: Jul 23, 2018 06:20:17 pm

Submitted by:

Vijay ram

http://patrika.com/rajasthan-news

rajasthan-patrika-campaign-jhunjhunu

हरियाळो राजस्थान

करौली/हिंडौन/कुडग़ांव.
राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे हरियालो राजस्थान अभियान के तहत प्रदेशभर में अलग—अलग स्थानों पर पौधे रोपे जा रहे हैं। करौली जिले में नए पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने भी पौधरोपण किया। उन्होंने बरगद का पौधा लगाया।
वहीं, थाना अधिकारी दिनेश चंद मीणा ने बताया कि परिसर में सौ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। पचास से अधिक पौधे लगाए गए। जिसमें आम, जामुन, पीपल अशोक, बरगद, नीम, गुलाब, केवड़ा आदि शामिल थे। थानाधिकारी ने पेड़ों का महत्व बताते हुए इनकी सुरक्षा का संकल्प लिया। पुलिस अधीक्षक ने पेड़ों की सुरक्षा करने तथा थाना परिसर को हरियाली से आच्छदित रखने की बात कही।
पौधों की देखभाल का लिया संकल्प
टोडाभीम. राजस्थान पत्रिका के हरियालों राजस्थान अभियान के तहत कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पौधरोपण किया गया। जिसमें अतिथि समाजसेवी भगवानसहाय मीना संचालक इंडेन गैस एजेंसी थे। उन्होंने नीम व अशोक का पौधा लगाकर सुरक्षा का संकल्प लिया। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. अमरसिंह मीना, डॉ, रूपसिंह मीना, डॉ. सीताराम मीना, बबली हीरो, छुट्टनलाल मीना, बाबूलाल मीना आदि मौजूद रहे।
स्काउट व एनएसएस छात्रों ने रोपे पौधे
हिण्डौनसिटी. राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान के तहत रविवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में पौधे रोपे गए। बारिश के बीच हुए कार्यकम में राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स गाइड के स्काउट छात्रों व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने बाहरी खेल मैदान में भिन्न किस्मों के ५१ पौधे रोपे।
मुख्य अतिथि अलवर के जिला शिक्षा अधिकारी वीरसिंह बेनीवाल ने मुख्यद्वार के पास अशोक का पौधा रोप कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके अलावा प्रधानाचार्या प्रतिभा शर्मा, स्काउटर बृजेंद्र सिंह गुर्जर, एनएसएस प्रभारी मुरारीलाल शाक्यवार, विज्ञान गतिविधि प्रभारी सुनील कुमार गुप्ता, सहशैक्षिणिक गतिविधि प्रभारी मुकेश सोलंकी ने भी पौधे रोपे। इसके बाद खेल मैदान में भवन व चारदीवारी के सहारे कतारबद्ध पौधों का रोपण किया। इस दौरान बेनीवाल ने छात्रों को पौधों के किस्म के मुताबिक विशेषता बताई। साथ ही पौधे रोपने का वैज्ञानिक तरीका भी सिखाया। कार्यक्रम में छात्रों को पौधे की सिंचाई व सुरक्षा का जिम्मा भी दिया गया। प्रधानाचार्या ने प्रत्येक छात्र को एक-एक पौधे को पल्लवित करने की जिम्मेदारी दी।
दिलाया संकल्प
कार्यक्रम से पूर्व विद्यालय परिसर में हुई संगोष्ठी में वृक्षों की महत्ता पर अतिथियों ने अधिकाधिक पौधारोपण करने पर जोर दिया। अलवर के जिला शिक्षा अधिकारी वीरसिंह बेनीवाल ने कहा कि वृक्षों की अंधाधुंध कटाई से हरित क्षेत्र कम हो रहा है। ऐसे में पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। उन्होंने स्काउट संघ व राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों को प्रति वर्ष पांच पौधे रोप कर पल्लवित कराने का संकल्प दिलाया।

ट्रेंडिंग वीडियो