scriptआदिवासी दिवस पर कार्यक्रमों झलकी आदिवासी संस्कृति | Tribal culture showcased on Tribal Day | Patrika News

आदिवासी दिवस पर कार्यक्रमों झलकी आदिवासी संस्कृति

locationकरौलीPublished: Aug 10, 2022 10:56:45 am

Submitted by:

Surendra

आदिवासी दिवस पर कार्यक्रमों झलकी आदिवासी संस्कृति
करौली जिले में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न स्थानों पर आदिवासी संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले कार्यक्रम आयोजित हुए। इसी क्रम में गांव कटकड़ में अठाईसा क्षेत्र की ओर से आदिवासी दिवस मनाया गया। इस दौरान गांव में दोपहर से देर शाम तक लोक संस्कृति के कार्यक्रम आयोजित हुए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कन्हैया दंगल में चुरपुरा, कैमला, गांवडी की पार्टियों ने धार्मिक एवं पौराणिक कथाओं गायन किया।

आदिवासी दिवस पर कार्यक्रमों झलकी आदिवासी संस्कृति

आदिवासी दिवस पर कार्यक्रमों झलकी आदिवासी संस्कृति

आदिवासी दिवस पर कार्यक्रमों झलकी आदिवासी संस्कृति

करौली जिले में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न स्थानों पर आदिवासी संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले कार्यक्रम आयोजित हुए। इसी क्रम में गांव कटकड़ में अठाईसा क्षेत्र की ओर से आदिवासी दिवस मनाया गया। इस दौरान गांव में दोपहर से देर शाम तक लोक संस्कृति के कार्यक्रम आयोजित हुए।
पूर्व सरपंच देवी सिंह मीणा के मंच संचालन में आयोजित कार्यक्रम डॉ. बीएल मीणा ने आदिवासी संस्कृत के भविष्य में संरक्षण करने पर जोर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कन्हैया दंगल में चुरपुरा, कैमला, गांवडी की पार्टियों ने धार्मिक एवं पौराणिक कथाओं गायन किया। कार्यक्रम में रूप सिंह सरपंच कटकड़, रामस्वरूप मास्टर जिला परिषद प्रतिनिधि, पूर्व सरपंच देवी सिंह मीणा, केसुराम पटेल, गामड़ा सरपंच कैलाश मीणा, संतराम, राजेंद्र मनैमा, प्रदीप सहित अ_ाईसा के पंच पटेल मौजूद रहे।
नांगलशेरपुर कस्बे में नृङ्क्षसह व ठाकुरजी मंदिर के सामने वाले चौक में कार्यक्रम आयोजित हुआ।
सरपंच रघुवीर मीणा ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत में आदिवासी समुदाय के महापुरुष बिरसा मुंडा के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलित किया गया। इसके बाद कन्हैया गायन हुआ। इसमें बुधराम मेडिया व अन्य गायकों ने लक्ष्मण को शक्ति लगने सहित अन्य धार्मिक रचनाओं की प्रस्तुति दी। सरपंच मीणा ने जल जंगल और जमीन बचाने का संदेश दिया। आदिवासी कला संस्कृति के संरक्षण की बात कही।
करौली के अंबेडकर पार्क में राजस्थान आदिवासी मीणा महासभा संस्थान के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में गीतों की जरिए आदिवासी संस्कृति की झलक देखने को मिली। इस मौके पर संस्थान के प्रदेशाध्यक्ष प्रो. रामेश्वर मूंडरी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम की शुरूआत प्रदेश अध्यक्ष एवं उपस्थित अतिथियों ने बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर एवं बिरसा मुंडा के चित्रपट पर दीप प्रज्ज्वलन व माल्यार्पण कर की।
कार्यक्रम में वक्ताओं ने आदिवासी समाज के गौरव और परंपराओं पर प्रकाश डाला। साथ ही कुरीतियों को त्यागने एवं समाज के विकास के लिए काम करने पर जोर दिया। प्रदेश मीडिया प्रभारी राजकुमार नारोली ने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर गोरेलाल गढ़ी , बनै सिंह रानौली, अमरसिंह नीमरोट ,डॉ. कल्याण लाल , फूलचंद जाटव, रामस्वरूप ठेकेदार, प्रदेश उपाध्यक्ष रामकेश सेवियापुरा, रघुनाथ सेवानिवृत बीईईओ, दुर्गा फोरेस्टर, प्रभाव चौधरी, श्रीराम फौजी, जयसिंह झारौटी, राजकुमार बीलवाड़ सहित अन्य ने जल जमीन जंगल के साथ आदिवासी समाज की परम्पराओं, रीति रिवाजों, सभ्यता संस्कृति, संविधान से प्रदत्त अधिकारों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में काडू राम एंड पार्टी पहाड़पुरा, रमेश एण्ड पार्टी खानपुर एवं श्रीराम एण्ड पार्टी रामगढ़ ने कीर्तन के माध्यम से आदिवासी संस्कृति को गायन के माध्यम से व्यक्त किया। मंच संचालन रूपसिंह पालनपुर ने किया ।

ट्रेंडिंग वीडियो