scriptसमस्याओं से त्रस्त व्यवसायियों ने 22 तक सैण्ड स्टोन कारोबार किया बंद | Troubled businessmen closed sand stone business till 22 | Patrika News

समस्याओं से त्रस्त व्यवसायियों ने 22 तक सैण्ड स्टोन कारोबार किया बंद

locationकरौलीPublished: Jun 16, 2021 08:51:19 pm

Submitted by:

Surendra

समस्याओं से त्रस्त व्यवसायियों ने 22 तक सैण्ड स्टोन कारोबार किया बंद
माइनिंग एसोसिएशन ने सपोटरा विधायक को सौंपा ज्ञापनरॉयल्टी ठेकेदार पर मनमानी वसूली के लगाए आरोप
करौली खनन क्षेत्र में आ रही विभिन्न समस्याओं से त्रस्त हुए सैण्ड स्टोन के व्यवसायियों ने 22 जून तक उत्पादन तथा परिवहन बंद करने का निर्णय लिया है। इससे पहले सैण्ड स्टोन व्यवसाय की समस्याओं के समाधान में मदद करने का आग्रह करते हुए माइनिंग एसोसिएशन की ओर से पूर्व मंत्री तथा विधायक रमेश मीणा को ज्ञापन सौंपा।

समस्याओं से त्रस्त व्यवसायियों ने 22 तक सैण्ड स्टोन कारोबार किया बंद

समस्याओं से त्रस्त व्यवसायियों ने 22 तक सैण्ड स्टोन कारोबार किया बंद

समस्याओं से त्रस्त व्यवसायियों ने 22 तक सैण्ड स्टोन कारोबार किया बंद

माइनिंग एसोसिएशन ने सपोटरा विधायक को सौंपा ज्ञापन
रॉयल्टी ठेकेदार पर मनमानी वसूली के लगाए आरोप

करौली। खनन क्षेत्र में आ रही विभिन्न समस्याओं से त्रस्त हुए सैण्ड स्टोन के व्यवसायियों ने 22 जून तक उत्पादन तथा परिवहन कार्य बंद करने का निर्णय लिया है।
इससे पहले सैण्ड स्टोन व्यवसाय की समस्याओं के समाधान में मदद करने का आग्रह करते हुए जिला माइनिंग एसोसिएशन की ओर से बुधवार को पूर्व मंत्री तथा विधायक रमेश मीणा को ज्ञापन सौंपा।
माइनिंग एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष एवं पूर्व पार्षद ललित हरदैनिया ने बताया कि अधिशुल्क वसूली ठेकेदार (सैण्ड स्टोन ) द्वारा रॉयल्टी की निर्धारित दर से अधिक वसूली करके खनिज व्यवसायियों को आर्थिक चपत लगाई जा रही है।
ज्ञापन में बताया गया है कि सरकार ने 155 रुपए प्रतिटन रॉयल्टी दर तथा 15.5 रुपए प्रति टन डीएमएफटी शुल्क की दर का निर्धारण किया हुआ है। इस प्रकार 170 रुपए 50 पैसे की अधिशुल्क वसूली दर निर्धारित है। लेकिन इसके विपरीत ठेकेदार की ओर से 240 रुपए प्रति टन की दर से वसूली की जा रही है।
इतना ही नहीं डेड रेंट के रवन्ना की रॉयल्टी राशि की भी अधिशुल्क ठेकेदार द्वारा ही वसूली की जा रही है। जबकि राज्य सरकार के नियमानुसार सबसे पहले डेड रेंट के रवन्ना खनिज विभाग की ओर से जारी किए जाने चाहिए। ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि ठेकेदार द्वारा अनपेड रवन्ना जारी करने के लिए व्यवसायियों पर अनावश्यक दबाव बनाया जाता है। शुल्क वसूली में की जा रही मनमानी के कारण ठेकेदार के कार्मिक आए दिन झगड़े पर उतारू हो जाते हैं। इससे खनिज व्यवसायियों में रोष है।
यह भी शिकायत की गई है कि ठेकेदार के कार्मिक रॉयल्टी वसूली के नाकों पर मनमाने ढंग से तुलाई शुल्क वसूल रहे हैं।
खनिज क्षेत्र में आ रही समस्याओं पर विधायक से चर्चा करने और ज्ञापन देने के दौरान माइनिंग एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष मदन मोहन पचौरी, जिला सचिव पूरनप्रताप चतुर्वेदी, भूपेन्द्र भारद्वाज, कन्हैया लाल शर्मा, कैलाश भगत, सरपंच दीपक शर्मा, सुनील सालोंत्री, नारायण सिंह, तेजराम मीणा, जग्गा मीणा, मुंशी मीणा एवं राजेंद्र भारद्वाज सहित अनेक खनिज व्यवसायी मौजूद रहे।
विधायक ने खनिज व्यवसायियों को उनकी समस्याओं का जल्दी समाधान कराने का आश्वासन दिया।
विधायक रमेश मीणा से मुलाकात के बाद माइनिंग एसोसिएशन की मीटिंग हुई, जिसमें 22 जून तक सैण्ड स्टोन उत्पादन तथा परिवहन को पूरी तरह बंद करने का फैसला लिया गया है । तय किया कि 22 जून को माइनिंग एसोसिएशन की अगली बैठक में फिर आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो