अनदेखी: कहीं जमीन पर तो कहीं चारदीवारी पर रखे ट्रांसफार्मर

Unseen: Somewhere on the ground and somewhere the transformer placed on the boundary wall

-विद्युत निगम अभियंता नहीं दे रहे ध्यान

By: Anil dattatrey

Published: 11 Jan 2021, 11:55 PM IST


पटोंदा./हिण्डौनसिटी.
पटोंदा सहित आस पास के गांवों में विद्युत निगम द्वारा थ्री फेज व सिंगल फेज ट्रांसफार्मर विद्युत पोलों के बिना लापरवाही पूर्ण जमीन पर ही रख दिए हैं। असुरक्षित तरीके से रखेे विद्युत ट्रांसफार्मर पशुओं व लोगों के लिए खतरा बने हैं। कई बार इन ट्रांसफार्मरों से हादसे भी घटित हो चुके हैं।
ट्रांसफार्मर मानकों के मुताबिक रखने के लिए चार पोलों की आवश्यकता होती है। लेकिन विद्युत निगम के ठेकेदार ने एक पोल लगाकर ट्रांसफार्मरों को जमीन व पत्थर के टुकड़ों पर रख दिया और विद्युत कनक्शन दे दे दिए हैं। कई जगह तो एक थ्री फेज ट्रांसफार्मर पोल पर रखा है तो दूसरा ट्रांसफार्मर नीचे ही रखकर छोड़ दिया है।

हवा के झोकों से होती स्कार्किंग
आम रास्तों में सडक़ किनारे रखे इन ट्रांसफार्मरों से तेज हवा चलने पर चिंगारी निकलती हैं। तार भिडऩे पर फाल्ट होने से आग लगने की आशंका रहती है। जिससे आवारा पशुओं व पास मौजूद लोगों को जान का जोखिम में रहता है। उपभोक्ताओं व किसानों द्वारा कई बार विद्युत निगम अभियंताओं व ठेकेदार से शिकायत करने के के बाद भी ट्रांसफार्मरों को संरक्षित तरीके से नहीं रखा गया है।


बगैर चबूतरे के रख दिए ट्रांसफार्मर-
क्षेत्र के कजानीपुर, खेडिया, हिगोट गांव में कई स्थानों पर बिना चबूतरे के ट्रांसफार्मर जमीन पर रखे हैं कृषकों का कहना है कि इस बारे में कई बार लिखित एवं मौखिक अवगत गया। लेकिन न पोल गाड़े गए न ही ट्रांसफार्मरों को संरक्षित रखा गया है।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned