scriptबच्चों को खसरा-रूबैला से बचाव के लिए लगेंगे टीके | Vaccines will be used to protect children from measles rubella | Patrika News

बच्चों को खसरा-रूबैला से बचाव के लिए लगेंगे टीके

locationकरौलीPublished: Jul 20, 2019 07:51:02 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को खसरा-रूबैला की घातक बीमारियों से बचाव के लिए जिले में सोमवार से खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

karauli hindi news

बच्चों को खसरा-रूबैला से बचाव के लिए लगेंगे टीके

करौली. 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को खसरा-रूबैला की घातक बीमारियों से बचाव के लिए जिले में सोमवार से खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान शुरू होगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक माह चलने वाले इस अभियान के दौरान करौली जिले में 4 लाख 60 हजार से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। अभियान को लेकर विभाग की ओर से तैयारियां की जा रही हैं।
यहां सामान्य चिकित्सालय स्थित एएनएम ट्रेनिंग सेन्टर में शनिवार को त्रकार वार्ता में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश मीना ने अभियान की तैयारियों की जानकारी दी। डॉ. मीना ने बताया कि अभियान के प्रथम सप्ताह में जिले के निजी व सरकारी स्कूलों में बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
इसके बाद गांवों और शहरी क्षेत्रों में तय आउटरीच सत्रों में स्कूल ना जाने वाले बच्चों और छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करने की योजना है। टीकाकरण के कुल 3950 सत्र आयोजित किए जाएंगे। अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के 4 लाख 60 हजार 760 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि अभियान के लिए एएनएम, आंगनबाड़ी, आशा व संबंधित स्कूल के नोडल अध्यापक की टीम बनाई गई है।
प्रत्येक ब्लॉक में प्रभारी भी नियुक्त किए हैं। सीएमचओ के अनुसार जिले में वैक्सीन के लिए 34 कोल्ड चैन बनाई हैं, जहां से संबंधित स्थानों के लिए टीके पहुंचाए जाएंगे। अभियान के तहत संबंधित कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही जनजागरुकता के लिए पोस्टर, पम्पलेट, रैली आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
इस मौके पर आरसीएचओ डॉ. जयंतीलाल मीना, डीपीएम आशुतोष पाण्डेय, आइईसी समन्वयक लखनलाल लोधा, ट्रेनिंग सेन्टर प्रभारी हरसहाय गुर्जर आदि मौजूद थे।

केन्द्रीय विद्यालय से होगा आगाज
खसरा-रूबैला अभियान का 22 जुलाई को आगाज केन्द्रीय विद्यालय से होगा। अभियान के लिए आरसीएचओ डॉ. जयंतीलाल मीना को जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस मौके पर अधिकारियों ने अभियान के पोस्टर का विमोचन भी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो