VIDEO: करौली के 45 गांवों में इस कारण छा गया अंधेरा

Dinesh Kumar Sharma

Updated: 10 Nov 2019, 06:54:41 PM (IST)

Karauli, Karauli, Rajasthan, India

करौली. जिले के डांग क्षेत्र के करणपुर कस्बे में स्थित 33 केवी विद्युत सब ग्रिड स्टेशन का मुख्य ट्रांसफॉर्मर रविवार दोपहर बुशिंग फटने से धधक उठा।

ट्रांसफॉर्मर के जलने से करणपुर सहित नानपुर और टोड़ा गांव के फीडरों से जुड़े तीन दर्जन से अधिक गांवों की बिजली गुल हो गई है। इससे इलाके में अंधेरा छा गया है, वहीं क्षेत्र में पेयजल संकट भी खड़ा होगा। ट्रांसफॉर्मर में आग की सूचना पर पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे।

जानकारी के अनुसार दोपहर करीब 2 बजे ग्रिड स्टेशन के मैन पावर ट्रांसफॉर्मर में आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने रौद्र रूप धारण कर लिया। करीब चार घण्टे तक ट्रांसफॉर्मर धधकता रहा। लेकिन मौके पर आग को बुझाने के प्रयास शुरू नहीं हो सके।

करौली से दमकल पहुंचने पर एक घण्टे की मशक्कत के बाद शाम करीब 6 बजे आग पर काबू पाया जा सका। निगम सूत्रों के अनुसार ट्रांसफॉर्मर के जलने से विद्युत निगम को करीब चार से पांच लाख रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं करणपुर, नानपुर व टोड़ा फीडरों के करीब 45 गांवों की बिजली गुल हुई है।

नहीं पहुंचे निगम अधिकारी
सूचना पर तहसीलदार पंखीलाल मीना, करणपुर थानाधिकारी मानसिंह मीना सहित पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। भीड़भी एकत्रित हो गई। तहसीलदार ने उच्चाधिकारियों को सूचना दी। पुलिस ने भीड़ को आसपास जाने से रोके रखा। लेकिन विद्युत निगम की ओर से शाम तक मौके पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा।

पेयजल के साथ सिंचाई संकट
इलाके की बिजली गुल होने से क्षेत्र के गांवों के नलकूप बंद हो गए हैं। ऐसे में करणपुर सहित गांवों में पेयजल का संकट भी खड़ा हो गया। इसके अलावा इन दिनों खेतों में कृषि कार्य भी चल रहा है। इससे सिंचाई कार्य भी प्रभावित होगा। इससे किसान चिंतित नजर आए।

करौली से पहुंची दमकल
सूचना पर करीब 60 किलोमीटर दूर करौली जिला मुख्यालय से नगरपरिषद की दमकल मौके पर पहुंची और करीब एक घण्टे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

बुशिंग फट गई थी
करणपुर 33 केवी सब ग्रिड स्टेशन के पावर ट्रांसफॉर्मर का बुशिंग फटने से आग लगी है। इससे इलाके के गांवों में बिजली बंद हुई है। सोमवार को ट्रांसफॉर्मर की मरम्मत कराकर बिजली आपूर्ति सुचारू कराई जाएगी। आग से करीब 4 से 5 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।
आरसी शर्मा, अधीक्षण अभियंता, विद्युत निगम, करौली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned