scriptकरौली शहर की सुदंरता की योजना पर लापरवाही की परत, गौरवपथ हो गया धूमिल | Wading Non Zone Not Determined | Patrika News

करौली शहर की सुदंरता की योजना पर लापरवाही की परत, गौरवपथ हो गया धूमिल

locationकरौलीPublished: Aug 07, 2018 06:56:46 pm

Submitted by:

vinod sharma

Patrika की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi

Wading Non Zone Not Determined

करौली शहर की सुदंरता की योजना पर लापरवाही की परत, गौरवपथ हो गया धूमिल

करौली. शहर को सुंदर और पथकर विक्रेताओं के विकास के लिए तैयार की गई योजना पर एक साल से लापरवाही की परत छा रही है। जिससे वैडिंग व नॉन वैडिंग जोन का निर्धारण नहीं हो सका है। इस लापरवाही से करोड़ों रुपए का गौरवपथ भी दलदल में घंस रहा है। दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शहरी विकास योजना के तहत करौली नगरपरिषद क्षेत्र में ४५० पथकर विक्रेताओं (ठेले व सडक़ पर सामान बेचने वाले) का विकास होना है। इसके लिए नगरपरिषद के आयुक्त की अध्यक्षता में टाउण वेडिंग समिति का गठन किया गया। समिति को करौली शहर के विकास के लिए वैडिंग व नॉन वैडिंग का निर्धारण करना है। लेकिन अभी तक समिति ने स्थान का निर्धारण नहीं किया गया है। जबकि इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट आजीविका मिशन के अधिकारियों ने समिति के समक्ष प्रस्तुत कर दी है।
अतिक्रमण व जाम से निजात दिलाना है मकसद
इस योजना के तहत करौली शहर को अतिक्रमण व जाम की समस्या से निजात दिलाना प्रमुख मकसद है। गुलाब तिराहे से लेकर हिण्डौन सिटी दरवाजे तक खड़े रहने वाले ठेले तथा सडक़ पर बैठकर सामान बेचने वालों को हटाकर विस्थापन करना है। सडक़ से ठेले वालों के हटने से वह चौड़ी नजर आएगी, जिस पर नगरपरिषद हरियाळी व रोशनी की पुख्ता व्यवस्था करेगी। योजना के अनुसार भगवान मदनमोहन के श्रद्धालुओं को सुगम रास्ता उपलब्ध कराना है तथा पर्यटन को बढ़ावा देना है। लेकिन अभी तक योजना आगे नहीं बढ़ी है। इस कारण गुलाब बाग तिराहे से हिण्डौन सिटी दरवाजे तक सैकड़ों की संख्या में ठेले खड़े रहते हैं। जिनसे आए दिन जाम लगता रहता है। अस्पताल के सामने जाम लगने से एम्बुलेंस तक को समय पर रास्ता नहीं मिल पाता है।
दो करोड़ का गौरवपथ पर गंदगी का जमावड़ा
राज्य सरकार ने लगभग दो करोड़ रुपए की लागत से गौरवपथ का निर्माण शहर को स्चव्छ व सुदंर बनाने के लिए किया। निर्माण के बाद ठेले वालों का विस्थापन करना था, जिससे गौरवपथ पर अतिक्रमण नहीं हो सके। लेकिन नॉन वैडिंग जोन का निर्धारण नहीं होने से गौरवपथ का लाभ शहर को नहीं मिल पाया है। अतिक्रमण की वजह से इसकी नालियों की सफाई तक नियमित नहीं हो रही है। सफाई के अभाव में गंदगी का जमावड़ा लगा रहता है।
ये होगा फायदा
पथकर विक्रेताओं के वैडिंग जोन का निर्धारण होने से उन्हें काफी फायदा होगी। दुकानदारों को नगरपरिषद स्थायी लाइसेंस जारी करेगी। दुकानों के लिए प्लेटफार्म बनाए जाएंगे तथा बिजली, पानी व शौचालयों का व्यवस्था नगरपरिषद करेगी। दुकानदारों के आर्थिक स्तर को सुधारने के लिए ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। प्रशिक्षण से दुकानदारों को व्यवसाय के प्रति जिम्मेदार तथा दक्ष बनाया जाएगा। इसके अलावा लाइसेंस वाले दुकानदार का बीमा भी सरकार कराएगी।
व्यवस्थाओं में सुधार होगा
वैडिंग व नॉन वैडिंग जोन का निर्धारण होने पर करौली में यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। दुकानदारों को भी व्यवसाय के प्रति मजबूती मिलेगी। लेकिन अभी तक जोन का निर्धारण नहीं हुआ है।
लक्ष्मीनारायण जिला प्रबंधक राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन करौली
समीक्षा करेंगे
इस मामले की अधिकारियों के साथ समीक्षा की जाएगी। शहर को सुंदर व स्वच्छ हरहाल में बनाया जाएगा।
राजाराम गुर्जर सभापति करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो