राजस्थान के इस शहर में कोविड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए 5 घंटे इंंतजार!.... आखिर क्या रही वजह

Waiting 5 hours for the second dose of covid vaccine in this city of Rajasthan!.... what was the reason
बिजली के अभाव में ऑनलाइन वेरीफिकेशनप ठप, ऑफलाइन लगाई वैक्सीन
टीकाकरणकर्मी व लाभार्थी गर्मी से रहे बेहाल

By: Anil dattatrey

Published: 27 Jun 2021, 11:38 PM IST


हिण्डौनसिटी.
शहर मेंं बिजली बंद रहने से राजकीय चिकित्सालय में कोविड वैक्सीनेशन भी प्रभावित रहा। बिजली के बिना ऑन लाइन वैरिफिकेशन नहीं होने से दूसरे डोज लगवाने आए लाथार्थियों के वैक्सीन के लिए पांच घंटे इंंतजार करना पड़ा। वहीं दोपहर दो बजे तक पहला डोज भी ऑफलाइन सत्यापन कर टीका लगाया गया। बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होनेे से टीकाकरणकर्मी व बाहर कतार में लगे लाभार्थी पसीने से तरबतर रहे।
सुबह 9 बजे राजकीय चिकित्सालय सहित चार अन्य स्थानों पर कोविड टीकाकरण शुरू हुआ। कुछ देर बाद बिजली बंद होने से टीकाकरण केंद्र पर कम्प्यूटर बंद होने से ऑन लाइन वेरीफिकिशन कार्य ठप हो गया। ऐसे में द्वितीय डोज के लिए आए समयावधि व प्रथम डोज की वैक्सीन की जांच नहीं होने से टीके नहीं लगाए जा सकेे। जबकि प्रथम डोज के लाभार्थियों को ऑन लाइन की बजाय रजिस्टर में इंद्राज की वैक्सीन लगाई गई। ऐसे में राजकीय चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र पर दोपहर 2 बजे बाद कोविशील्ड का द्वितीय डोज की वैक्सीन लगना शुरू हुआ। घोषित कटौती समय के अनुसार सुबह 11.30 बजे बिजली आपूर्ति शुरू होनी थी। ऐसे में द्वितीय डोज के लिए आए 94 लोगों को दोपहर 12 बाद आने को कह कर लौटा दिया गया। 12 बजे तक विद्युत आपूर्ति शुरू नहीं होने लोगों को दो घंटे बाहर गर्मी में बैठना पड़ा।

527 जनों के लगाई वैक्सीन
कोविड वैक्सीनेशन के नोडल प्रभारी डॉ.दीपक चौधरी ने बताया रविवार को शहर के चारों टीकाकरण केन्द्रों पर 527 लोगों के वैक्सीन लगाई गई। इसके तहत राजकीय चिकित्सालय मे 144 को प्रथम व 94 को द्वितीय डोज, सिटी डिस्पेंसरी मेंं 85,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वर्धमान नगर में 60, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज में 52 लगाए गए। इसके अलावा 45 से अधिक आयु वर्ग में राजकीय चिकित्सालय में 21 को प्रथम व 55 को द्वितीय, वर्धमान नगर पीएचसी में 13 को प्रथम व 6 को द्वितीय तथा शाहगंज पीएचसी में 5 को प्रथम व 42 को द्वितीय डोज लगाया गया।

लोगों ने किया हंगामा-
बिजली के अभाव में मंथर गति से चले टीकाकरण से बाहर इंतजार में खड़े लोगों की कतार लग गई। ऐसे में लोग गर्मी से अकुला गए। समय पर घंटोंं इंजतार के बाद द्वितीय डोज का टीका नहीं लगने व प्राथमिकता तोडने को लेकर लोगों ने हंगामा कर दिया। इस दौरान टीकाकरणकर्मी व लोगों ने नोंकझोक भी हो गई। बाद में टीकाकरण केंद्र पर तैनात सुरक्षा गार्डों ने लोगों को कतार बद्ध कर व्यवस्था को सुचारू किया।

Anil dattatrey
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned