वैक्सीनेशन के लिए बारी का इंतजार, गर्मी में लगी लम्बी कतार

Waiting for the turn for vaccination, long queues in summer
आज दो सेंटरों पर होगा 600 जनों वैक्सीनेशन

By: Anil dattatrey

Published: 10 Jun 2021, 08:07 AM IST

हिण्डौनसिटी.
कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन का कवच के लिए 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों में खूब उत्साह देखा गया। तेज धूप में लोग टीकाकरण केन्द्रों के बार वैक्सीन लगवाने के लिए घंटों कतार में लगे रहे। सुबह से शाम 5 बजे तक टीकाकरण केंद्रोंं पर भीड़ रही। नगर परिषद क्षेत्र में बुधवार को चार टीकाकरण केन्द्रों पर एक हजार के लक्ष्य को पार कर 1017 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई। वहीं गुरुवार को शहर में 600 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।
ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के जरिए टीकाकरण के खुले सत्र आयोजन की सूचना सुबह 8 बजे ही टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए 18 से 44 वर्ष के महिला-पुरुषों की कतार लग गई। राजकीय चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र पर भीड को कतारबद्ध करने के लिए होम गार्ड के जवानों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। सुबह 10 बजे धूप के तेवर तेज होने से लोग पसीनों से तरबतर हो गए। लेकिन वैक्सीन लगवाने के लिए झुलसाती धूप में डटे रहे। तपती धरती और लू जैसी गर्म हवाओं के बीच लोग कतार में लगे रहे। पुरुषों की कतार पर पेड़ की छांव रही, लेकिन महिलाएं चिलचिलाती धूप में वैक्सीन लगने की बारी के कतार में लगी रहीं। ऐसे में कई महिलाएं व युवतियां धूप और गर्मी से व्याकुल हो गई। लोगों द्वारा परेशानी से अवगत कराने से दोपहर करीब 12 बजे बाद टीकाकरण केन्द्र के पिछवाडे में पेडों की छांव में कतार लगवाई। इधर कोविड वैक्सीनेशन के नोडल प्रभारी डॉ. दीपक चौधरी ने बताया कि जिला मुख्यालय से शहरी क्षेत्र में 250-250 के चार अलग स्थानों में सत्र आयोजित किए। जिनमें ऑन स्पॉट पंजीयन के आधार पर 1017 लाभार्थियों को टीका लगाए गए। वहीं 45 वर्ष से अधिक आयु के 31 लोगों को टीका लगाए गए।

मितव्यता से बचाए 17 डोज-
वैक्सीनेशन प्रभारी डॉ. दीपक चौधरी ने बताया कि टीकाकरणकर्मियों ने मानक मात्रा का उपयोग करते हुए के 17 डोजों की बचत की। ऐसे में 1000 लोगों के लिए आवंटित 100 वायलों से 1017 लाभार्थियों के लिए वैक्सीन लगाई गई।

आज 600 को लगेगी वैक्सीन-
नगर परिषद क्षेत्र में गुरुवार को भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रे्रशन से दो स्थानों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला मुख्यालय से जारी कार्यक्रम के अनुसार राजकीय चिकित्सालय व सिटी डिस्पेंसरी में 300-300 को मौके पंजीयन कर टीका लगाया जाएगा।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned