script

करौली में पानी के लिए पैसा मंजूर होने के बाद भी नहीं दौड़ रहे टैंकर,डांग के गांवों में पानी का संकट

locationकरौलीPublished: Apr 14, 2019 07:35:40 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika hindi news.com

Water crisis in the villages of Dang, not even running after the money

करौली में पानी के लिए पैसा मंजूर होने के बाद भी नहीं दौड़ रहे टैंकर,डांग के गांवों में पानी का संकट


करौली. गर्मी के मौसम में पेयजल संकटग्रस्त करौली जिले के १२० गांव तथा ११७ ढाणियों के लिए बजट मंजूर होने के बाद भी टैंकरों से पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। इस कारण है कि विभाग के अभियंता टैंकरों की दरों का निर्धारण नहीं कर सके है। यानी कितनी दर के हिसाब से गांव तथा शहरों में टैंकर चलेंगे।
सरकार ने एक पखवाड़े पहले करौली जिले को 1 करोड़ १४ लाख रुपए का बजट गर्मी के मौसम में आपातकालीन व्यवस्थाओं के लिए मंजूर किया था। जिला प्रशासन व जनस्वास्थ्य एवं आभियांत्रिकी विभाग को टैंकरों की दर निर्धारण कर तत्काल रूप से टैंकरों से पानी की सप्लाई करनी थी, लेकिन इस मामले में अधिकारी उदासीन रहे हैं। जिलले दरों का निर्धारण नहीं हो सका है। इस कारण ही पानी की सप्लाई टैंकरों के माध्यम से नहीं हो सकी है।
शहरी क्षेत्र के लिए भी बजट मिला
गांवों के अलावा हिण्डौन सिटी व टोडाभीम शहरी क्षेत्र में पानी की आपूर्ति के लिए बजट जारी किया गया है। हिण्डौन सिटी नगरपरिषद के वार्डों में 17 लाख तथा टोडाभीम शहरी क्षेत्र में 5 लाख रुपए का बजट जारी किया है। इस राशि से शहरी क्षेत्र में पानी की आपूर्ति की जाएगी। संवेदनशील वार्डों के उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति चिन्ह्रित करेगी। इधर करौली शहर की पेयजल व्यवस्था का जिम्मा नगरपरिषद है, जिससे टैंकरों से पानी की आपूर्ति भी नगरपरिषद करेगी।
डांग के गांवों में भीषण संकट
इस बार अप्रेल माह में तेजगर्मी से पानी का संकट करणपुर, मण्डरायल, कैलादेवी, मासलपुर क्षेत्र के गांवों में हो गया है। गांवों में जलस्तर नीचे जाने से हैण्डपम्प नकारा हो गए है, हैण्डपम्पों ने पानी की जगह हवा फेंकना शुरू कर दिया है। इस कारण महिलाएं पानी के लिए भटकने को मजबूर है। ग्रामीणों ने बताया कि कुओं ने भी दम तोडऩा शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को तीन से चार किलोमीटर दूर से पानी की आपूर्ति करनी पड़ रही है। बालिकाएं भी दिन भर पानी की मशक्कत में लगी रहती है, जिससे उनकी पढ़ाई तक बाधित रहती है।
जल्द शुरू होगी आपूर्ति
पानी टैंकर की दर का निर्धारण करने की कवायद शुरू कर दी गई है। जल्द ही दर निर्धारण कर टैंकरों से पानी की आपूर्ति शुरू होगी।
जयंतीलाल चेतीवाल कार्यवाहक अधीक्षण अभियंता जनस्वास्थ्य एवं आभियांत्रिकी विभाग करौली

ट्रेंडिंग वीडियो