scriptराजस्थान के इस बांध से नहर में पानी छोड़ा, सफाई में खानापूर्ति,-कालीसिल बांध में भरा है २१.७० फीट पानी -३५०० हैक्टेयर क्षेत्र में होगी सिंचाई | Water in the canal left on the dam on the Kalisil river on Friday | Patrika News

राजस्थान के इस बांध से नहर में पानी छोड़ा, सफाई में खानापूर्ति,-कालीसिल बांध में भरा है २१.७० फीट पानी -३५०० हैक्टेयर क्षेत्र में होगी सिंचाई

locationकरौलीPublished: Nov 09, 2018 11:27:02 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika.com

Water in the canal left on the dam on the Kalisil river on Friday

राजस्थान के इस बांध से नहर में पानी छोड़ा, सफाई में खानापूर्ति,-कालीसिल बांध में भरा है २१.७० फीट पानी -३५०० हैक्टेयर क्षेत्र में होगी सिंचाई


गोठरा. सपोटरा उपखण्ड मुख्यालय की ग्राम पंचायत बाजना के गांव में रामठरा के पास कालीसिल नदी पर बने बांध से शुक्रवार को नहर में पानी छोड़ दिया गया, लेकिन पानी अंतिम छोर पर पहुंचेगा कि नहीं इसको लेकर किसानों में संशय बना हुआ है, क्योंकि नहर में सफाई के नाम पर खानापूर्ति की गई है। समुचित सफाई के अभाव में नहर में कचरा पड़ा हुआ है। ६२ किमी लम्बी नहर की मरम्मत तो दूर अभी तक पूरी तरह सफाई भी नहीं हुई है। सफाई के नाम पर हुई खानापूर्ति से ग्रामीणों में सिंचाई विभाग के अधिकारियों के खिलाफ रोष है।
हो रहा अतिक्रमण
नहर पर कुछ प्रभावशाली लोगों ने मिट्टी डालकर अतिक्रमण कर रखा है। इससे पानी का बहाव अवरुद्ध होने की आशंका बनी हुई है। नहर से मिट्टी तक नहीं हटाई गई है। ऐसे में अंतिम छोर तक पानी पहुंचना मुश्किल लग रहा है।
डेढ़ दर्जन गांवों में सिंचाई
कालीसिल बांध से छोड़े गए पानी से सपोटरा क्षेत्र के करीब डेढ़ दर्जन गांवों में रबी फसल की सिंचाई होगी।बूकना, पहाडपुरा, धूलवास, खावदा, गज्जूपुरा, निशाना, डूड्यापुरा, झाडौदा, डूडीपुरा, डाबिर,चौड़ागांव, रानीपुरा, जाखौदा, एकट,जोडली, अडूदा आदि गांवों के खेत सिंचित होंगे।
निर्माण अधूरा
कालीसिल बांध की नहरों को पक्की करने का मरम्मत कार्य निर्माणाधीन है। अभी तक नहरों का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। ग्रामीणों का आरोप है ठेकेदार निर्माण में मापदण्डों का ध्यान नहीं रखा रहा। बीच-बीच में छोड़ कर निर्माण कर रहा है। करीब १८ करोड़ रुपए की लागत से नहरों की मरम्मत कराई जा रही है। निर्माण कार्य में गुणवत्ता नहीं होने से जगह-जगह दरारंे आ गई है। दरारों को छिपाने के लिए मजदूर सीमेंट लगा रहे हैं।
२६ फीट है भराव क्षमता
जलसंसाधन विभाग द्वारा दीपावली की दूज को हर साल बांध की भराव क्षमता के अनुसार सिंचाई के लिए पानी छोड़ता है २६ फीट भराव क्षमता के इस बांध के पानी से क्षेत्र की करीब १४ हजार एकड भूमि ङ्क्षसचित होती है।
अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का प्रयास
कालीसिल बांध से नहर से शुक्रवार को पानी छोड़ दिया है। नहर का कार्य निर्माधीन होने के कारण पानी कम-कम छोड़ा जा रहा है। दो-तीन दिन में समुचित तरीके से पानी छोड़ा जाएगा। बजट के अनुसार नहरों की सफाई कराई गई है। अंतिम छोर के किसानों की खेती को पानी पहुंचाने का पूरा प्रयास रहेगा।
लखनलाल, कनिष्ठ अभियंता, जलसंसाधन विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो