script

गांव में 131 लाख की जलयोजना, फिर भी प्यासे ग्रामीण

locationकरौलीPublished: Jun 14, 2021 10:34:34 am

Submitted by:

Anil dattatrey

Water scheme of 131 lakhs in the village, yet thirsty villagersपंप चालक नहीं चलाता नलकूप, टंंकी से खोले पाइप और नल,ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन

गांव में 131 लाख की जलयोजना, फिर भी प्यासे ग्रामीण

गांव में 131 लाख की जलयोजना, फिर भी प्यासे ग्रामीण


पटोंदा. / हिण्डौनसिटी.
कस्बे में जनता जल योजना के तहत बनाई गई टंकियों में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की लापरवाही से पानी नहीं पहुंचने से ग्रामीणों को पेयजल समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी में पेयजल संकट से परेशान ग्रामीणों ने रविवार को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं के खिलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया।

पटोंदा निवासी प्रेम सिंह , हेम सिंह, धर्म सिंह, राजकुमारी, शीला, रमेश, सुमन, प्रदीप आदि ने बताया कि विभाग द्वारा जलयोजना के तहत एक करोड़ 31 लाख रुपए की लागत से तीन टंकियां बना दी गई। साथ ही चार नलकूप खोद पाइप लाइन भी बिछाई गई। लेकिन टंकियों में जलभराव नहीं होने से ग्रामीणों को पीने के पानी का संकट झेलना पड़ रहा है। कस्बे प्रमुख मोहल्ले, श्याम नगर, जाटव बस्ती, रेलवे स्टेशन बजरिया, कोली पाड़ा, मंदिर क्षेत्र के लोगों को गर्मी में रोजमर्रा के लिए पानी जुटाने के भटकना पड़ता है।
कार्मिक नदारद, नलकूप ठप –
ग्राम पंचायत व जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा सरकारी नलकूपों से चलाकर टंकियों में जलभराव के लिए एक कार्मिक लगाया हुआ है। कार्मिक के कार्यस्थल पर नहीं आने से नलकूपों के संचालन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में टंकियां प्राय खाली रहती हैं।
टंकी से खोल लिए पाइप-
टंकियों में पाइपों में लगे नलों को समाजकंटक खोल ले गए। जिससे टंकियां रीति पड़ी हुई हैं। इस बारे में ग्रामीणों ने सरपंच एवं संबंधित अभियंताओं को कई बार अवगत कराया, लेकिन ध्यान नहीं दिया गया। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि दो दिन में टंकियों में जलभराव नहीं हुआ तो हिण्डौन पहुंच जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो