आठ पंचायतों में महिलाओं को मिलेगा सरपंच का ‘ताज’

Women will get sarpanch's crown in eight panchayats

सूरौठ तहसील की 20 में 8 ग्रामपंचायत महिलाओं के लिए आरक्षित

 

By: Anil dattatrey

Published: 23 Sep 2020, 11:32 AM IST


सूरौठ. (हिण्डौनसिटी).हिण्डौन पंचायत समिति में सूरौठ तहसील क्षेत्र आठ ग्राम पंचायतों में सरपंच की कमान महिलाओं के हाथ रहेगी। चौका-चूल्हा संभालने वाली जनानी इन ग्राम पंचायतों के विकास का खाका खींचेंगी। तहसील क्षेत्र की 20 ग्राम पंचायतों में 8 महिलाओं के लिए आरक्षित की हुई हैं। जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत सूरौठ भी इस बार सामान्य महिला के लिए आरक्षित है।


कार्यवाहक तहसीलदार रामराय मीणा ने बताया कि सूरौठ तहसील में ग्रामपंचायत चिनायटा सामान्य महिला, जगर ओबीसी महिला, सूरौठ, जटवाड़ा व खेड़ीहैवत में सामान्य महिला, खेड़ली गुर्जर व लहचौड़ा व कंसाने का नंगला में सरपंच पद एससी महिला के लिए आरक्षित है। इन ग्राम पंचायतों में मुखिया बनने के संग्राम में महिलाओं में वोटों की जोर आजमाइश होगी। वहीं ओपन 12 के ग्राम पंचायतों के चुनावी मैदान में महिलाओं के आने का रास्ता खुला है।

नई ग्राम पचायतों में एससी का होगा पहला सरपंच-
हिण्डौनसिटी पंचायत समिति में पुनर्गठन से सूरौठ क्षेत्र में बनी पांच ग्राम पंचायतें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। यानी नई ग्राम पंचायतों का पहला सरपंच एससी वर्ग होगा। नई ग्राम पंचायत कोटवास, मिल्कीपुरा, कसानेका नगला, चंदीला व खीपकापुरा में सरपंच पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned