scriptमनरेगा में पूरा किया काम, फिर भी मजदूरी के आधे दाम | Work completed in MNREGA, yet half the cost of wages | Patrika News

मनरेगा में पूरा किया काम, फिर भी मजदूरी के आधे दाम

locationकरौलीPublished: Aug 05, 2021 09:29:13 am

Submitted by:

Anil dattatrey

Work completed in MNREGA, yet half the cost of wages
कम मजदूरी मिलने पर वार्ड पंच के नेतृत्व में श्रमिकों ने किया प्रदर्शनमनरेगा मस्टरोल पर तय अवधि में काम के बावजूद 70 रुपए मिली मजदूरी

 मनरेगा में पूरा किया काम, फिर भी मजदूरी के आधे दाम

मनरेगा में पूरा किया काम, फिर भी मजदूरी के आधे दाम


निसूरा/ हिण्डौनसिटी. ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्यों पर कम मजदूरी देख दर्जनों श्रमिक वार्ड पंच चन्द्रकला देवी के नेतृत्व में बुधवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर पहुंच गए। श्रमिकों ने प्रदर्शन कर आईटी केन्द्र पर मौजूद कनिष्ठ लिपिक अनिता को मुख्यकार्य अधिकारी के नाम ज्ञापन सौप कर कार्यों की जांच करवाने की मांग की है। श्रमिकों ने कनिष्ठ तकनीकी सहायक पर माप (मेजरमेंट) में लापरवाही का आरोप लगाया है।

श्रमिकों ने बताया कि ग्रेवल सड़क सतीमाता के मंदिर तक, नवीन तलाई खुदाई हरसाना पट्टी मनरेगा कार्यो पर 65 श्रमिकों ने 13 दिन तक गर्मी व बरसात में सरकार की ओर से निर्धारित समयानुसार मेहनत के साथ काम किया था। कार्य के बाद टोडाभीम पंचायत समिति के कनिष्ठ तकनिकी सहायक रूपनारायण मीना ने कार्य स्थल पर पहुंच बिना नाप के मेजरमेंन्ट कर खानापूर्ति कर प्रति श्रमिक 70 से 75 रुपए औसत मजदूरी बना दी।

मनरेगा में काम कर चुकी महिला श्रमिक अनिता, रुक्मिणी, रामपति, गीता आदि ने बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने व घर का गुजर बसर करने के लिए मनरेगा के काम किया था। लेकिन उन्हे 13 दिन के 800 रुपए मिले है। इससे वे कैसे खर्च चलाएगी। जबकी सरकार की ओर से 220 रुपए मजदूरी तय कर रखी है। लेकिन यहां औसत से भी कम मजदूरी दी गई है।
ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्यों पर तकनीकी सहायक की लापरवाही से श्रमिकों को औसत से कम मजदूरी बनी हैं। जो उच्चअधिकारियों की जांच के बाद सामने आ सकती है।
-चन्द्रकला देवी, वार्ड पंच, ग्राम पंचायत, निसूरा
ग्राम पंचायत निसूरा में मनरेगा कार्यों पर श्रमिकों जितना काम किया उस हिसाब से 70 से 75 रूपए की मजदूरी दी गई है। श्रमिकों की ओर से किए गए कार्य के आधार पर मजदूरी बनाई गई हैं।
-रूपनारायण मीना, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, पंचायत समिति ,टोडाभीम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो