समन्वय से कार्य करें अधिकारी

करौली. आगामी पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

करौली. आगामी पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। चुनाव की तैयारियों को लेकर बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मोहन लाल यादव ने पंचायत आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए चुनाव प्रकोष्ठों के प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों को समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।


साथ ही अधिकारियों को बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोडऩे की भी हिदायत दी। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को बकाया कार्मिकों का डाटा उपलब्ध करवाने, मतदान केन्द्रों में लाईट, रैंप, सफाई व्यवस्था सहित अन्य आवश्यकताओं को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त प्रभारी अधिकारी आवश्यकता के अनुसार कार्मिकों की मांग व बजट की संभावित मांग भिजवाएं।


मतदाता सूची के लिए दिशा-निर्देश जारी
राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 की मतदाता सूची के संदर्भ में कार्यक्रम और दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने बताया कि जिले की पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव माह जनवरी, फरवरी में होने हैं। इसकी नामावलियों के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। नामावलियों का वार्डांे या मतदान केन्द्रों पर पठन 7 दिसम्बर किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि नामावलियों से जुड़े दावे और आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 13 दिसम्बर को होगी। दावे और आक्षेपों का निस्तारण 20 दिसंम्बर तक हो सकेगा। पूरक सूचियों की तैयारी 29 दिसम्बर तक होगी, जबकि निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 3 जनवरी को होगा।


उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं की उम्र 1 जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूरी हो रही है और जो संबंधित वार्ड का सामान्य तौर पर निवासी हो वे मतदाता भी इस सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते है।

Dinesh sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned