scriptहरियाणा लोकसभा चुनाव: हरियाणा पुलिस व केंद्रीय बलों के 64 हजार कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर रहेंगे तैनात | 64 thousand soldiers will posted in haryana during election | Patrika News

हरियाणा लोकसभा चुनाव: हरियाणा पुलिस व केंद्रीय बलों के 64 हजार कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर रहेंगे तैनात

locationकरनालPublished: May 07, 2019 02:57:46 pm

Submitted by:

Prateek

हरियाणा पुलिस ने स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए कसी कमर…
 

police

police

(चंडीगढ़,करनाल): हरियाणा में राज्य पुलिस बल और केंद्रीय बलों के करीब 64 हजार कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। हरियाणा पुलिस ने प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को होने वाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए कमर कस ली है।


अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप सिंह विर्क के अनुसार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 65 कंपनियों के 4680 कर्मियों की निगरानी में चुनाव होगा। इनमें से पांच कंपनियां पहले ही आ चुकी हैं जो मतदाताओं के बीच सुरक्षा और विश्वास की भावना पैदा करने के लिए जिलों में राज्य पुलिस के साथ फ्लैग मार्च कर रही हैं। पांचवें चरण के मतदान के बाद 7 मई को राजस्थान से शेष 60 कंपनियां आएंगी। इसके अतिरिक्त, गृह मंत्रालय और चुनाव आयोग से भी अनुरोध किया जा रहा है कि हमें केंद्रीय सुरक्षा बल की और कंपनियां दी जाएं, जिनके मिलने की संभावना है।

 

विर्क ने कहा कि राज्य पुलिस के 33,340 जवानों को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया गया है। इनमें से 24,529 कर्मी पहले ही जिलों में उपलब्ध हैं और शेष 8,811 जवानों की व्यवस्था अन्य इकाइयों से की गई है। उन्होनें कहा कि 11,750 होमगार्ड और 8,063 विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) के अलावा, 5,788 पुलिस प्रशिक्षु भी चुनाव ड्यूटी में तैनात रहेंगे।


उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक मनोज यादव द्वारा चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिला पुलिस प्रमुखों सहित सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने और चुनाव के सुचारू संचालन के लिए अतिरिक्त तैयारी करने के निर्देश दिये गए हैं। चुनाव को देखते हुए राज्य में सुरक्षा एजेंसियों ने भी चैकसी बढा दी है। किसी को भी मतदान प्रक्रिया बाधित करने की अनुमति नहीं होगी। पुलिस द्वारा चुनाव से पहले एक विशेष अभियान के दौरान अब तक 1050 से अधिक अपराधियों को पकडने के साथ-साथ भारी मात्रा में अवैध शराब, ड्रग्स और नकदी जब्त की गई हैं। चुनाव के दौरान कोई भी कानून व्यवस्था को बिगाड़ने व मतदान प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो