scriptहरियाणा में भी शुरू हुई आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना | Ayushman Bharat Jan Arogya Yojna started in Haryana also. | Patrika News

हरियाणा में भी शुरू हुई आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना

locationकरनालPublished: Sep 23, 2018 08:13:27 pm

Submitted by:

Prateek

सीएम नें कहा कि हरियाणा में 15 अगस्त 2018 से योजना पायलट परियोजना के रूप में आरम्भ की थी और 6700 गोल्डन कार्ड जारी किए गए थे

haryana cm

haryana cm

(चण्डीगढ़): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 5 लाख रूपये तक के सरकारी व प्राइवेट पैनल के अस्पतालों मे गंभीर बीमारियों के निशुल्क कैश-लैस ईलाज के लिए आरंभ की गई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा प्रदेश में सामाजिक, आर्थिक जातिगत जनगणना-2011 के सर्वे के अलावा भी अन्य श्रेणियों के लिए बढाने की घोषणा की। इनमें भवन एवं सन्ननिर्माण श्रम कल्याण बोर्ड के पंजीकृत श्रमिक, बीपीएल परिवारों के साथ-साथ आजाद हिन्द फौज में शामिल सैनिक, हिन्दी आन्दोलन से जुडे परिवारों ,द्वितीय विश्व युद्घ तथा 1977 में आपातकाल में जेलों में रहे परिवारों को भी शामिल किया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह घोषणा रविवार को करनाल के कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज से आरम्भ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के राज्य स्तरीय समारोह में हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य व स्वास्थय मंत्री अनिल विज की उपस्थित में की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सामाजिक, आर्थिक जातिगत जनगणना-2011 के सर्वे के अनुसार हरियाणा के 15. 50 लाख परिवारो को लाभ मिलेगा अर्थात इस सर्वे के अनुसार 80 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से हरियाणा के 72 नागरिक अस्पताल 158 प्राइवेट अस्पाल आयुष्मान योजना से जुड गए है और इन अस्पतालों में 184 प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र लगाए गये है जो इस योजना के लाभपात्रों को इलाज की सभी सेवाएं उपलब्ध करवाने में मदद करेंगें।


उन्होनें कहा कि हरियाणा में 15 अगस्त 2018 से योजना पायलट परियोजना के रूप में आरम्भ की थी और 6700 गोल्डन कार्ड जारी किए गए थे। उन्होनें कहा कि आज से स्वास्थ्य व वैलनेस केंन्द्र भी उपस्वास्थ्य केंन्द्रों व शहरी क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्रों में खोले जा रहे है। पहली नवम्बर तक 30 ऐसे केन्द्र खोले जाएगें। आज जिले के सालवन से इसकी शुरूआत की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो