scriptसाढे नौ बजे आएगा पहला रूझान, दोपहर तक तस्वीर साफ | First trend will come at half past nine, picture clear by noon | Patrika News

साढे नौ बजे आएगा पहला रूझान, दोपहर तक तस्वीर साफ

locationकरनालPublished: Oct 23, 2019 06:07:15 pm

हरियाणा की कमान किसके हाथ आज होगा फैसला, चुनाव आयोग ने मतगणना की सभी तैयारियां की पूरी, प्रत्याशियों ने भी एजेंटों के साथ संभाला मोर्चा

चंडीगढ़. हरियाणा में अगले पांच साल किसकी सरकार होगी इसका फैसला बृहस्पतिवार को होगा। प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में आज सुबह आठ बजे से मतगणना का काम शुरू हो जाएगा। चुनाव आयोग ने बुधवार को जहां दिनभर मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दिया वहीं पुलिस महानिदेशक ने भी सुरक्षा व्यवस्था का रिव्यू किया।
हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों के लिए जहां कुल 1168 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं वहीं 21 अक्टूबर को हुए मतदान के दौरान राज्य के एक करोड़ 83 लाख 90 हजार 525 मतदाताओं में से 68.47 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। चुनाव आयोग द्वारा मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बृहस्पतिवार की सुबह ईवीएम को कड़े पहरे में मतगणना टेबल तक ले जाया जाएगा। जहां आठ बजे मतगणना शुरू होगी।
माना जा रहा है कि सुबह साढे नौ बजे तक पहला रूझान आ जाएगा और दोपहर 12 बजे तक हरियाणा में 14 वीं विधानसभा की तस्वीर साफ हो जाएगा। चुनाव आयोग के साथ-साथ सियासी दलों के नेताओं ने आज दिनभर गुणा-भाग किया और मतगणना में बैठने वाले एजेंटों को पहचान पत्र तथा मतगणना के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए।

मतगणना में कौन कहां रहेगा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बृहस्पतिवार की सुबह रोहतक पहुंचेंगे। चुनाव परिणाम का रूझान देखने के बाद दोपहर के समय रोहतक में प्रेस कांफ्रैंस करने की तैयारी हो चुकी है लेकिन मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से इस बारे में कोई अधिकारिक कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी बृहस्पतिवार की सुबह अपने रोहतक आवास पर होंगे। हालांकि हुड्डा ने मतगणना में भाग लेने के लिए अपने एजेंट नियुक्त कर दिए हैं इसके बावजूद वह मतगणना केंद्र का भी दौरा करेंगे। चुनाव का रूझान देखने के बाद ही हुड्डा अपना अगला कार्यक्रम तय करेंगे।

जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला अपने निर्वाचन क्षेत्र उचाना में रहेंगे। दुष्यंत चौटाला यहां चुनाव परिणाम का जायजा लेने के बाद बाढड़ा का भी दौरा कर सकते हैं। चुनाव के बाद दुष्यंत चौटाला द्वारा सिरसा में पत्रकार वार्ता आयोजित करने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है।


इनेलो नेता अभय चौटाला पिछले दो दिन से सिरसा में हैं। मतगणना के दौरान वह अपने विधानसभा क्षेत्र ऐलनाबाद के मतगणना केंद्र में रहेंगे। यहां का रूझान देखने के बाद अभय चौटाला भी चुनाव परिणाम के बाद पहली प्रतिक्रिया सिरसा में ही दे सकते हैं।

हरियाणा का चुनाव एक नजर में
कुल विधानसभा क्षेत्र 90
कुल प्रत्याशी 1168
मुख्य राजनीतिक दल भाजपा,कांग्रेस,जजपा,लोसुपा,बसपा,आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो