scriptएक अप्रेल से 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को लगाई जाएगी कोविड़ की वैक्सीन | From April 1, all the people above 45 years of age will be vaccinated | Patrika News

एक अप्रेल से 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को लगाई जाएगी कोविड़ की वैक्सीन

locationकरनालPublished: Mar 23, 2021 06:42:25 pm

नहीं देना होगा बीमारी का कोई सर्टिफिकेट

फिरोजपुर झिरका. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड की वैक्सीन को लगाने के लिए अब नई गाइडलाइन जारी की हैं। अब 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोविड की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए उन्हें बीमारी का कोई सर्टिफिकेट नहीं देना होगा। बता दें स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले 45 वर्ष से अधिक उम्र के उन लोगों को कोविड की वैक्सीन लगाई जा रही थी जो कि 20 बीमारियों में से किसी बीमारी से त्रस्त हों। ऐसे लोगों को कोविड की वैक्सीन लगवाने के लिए अपनी बीमारी का सर्टिफिकेट स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को देना होता था। लेकिन अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं कि 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को निशुल्क कोविड की वैक्सीन लगाई जाएगी।
वैक्सीन की दूसरी डोज छह से आठ सप्ताह में लगाई जाएगी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि कोराना की वैक्सीन कोविशील्ड़ की पहली डोज लेने वालों को अब दूसरी डोज छह से आठ सप्ताह में दी जाएगी। पहले कोविशील्ड़ की दूसरी डोज चार से छह सप्ताह में लगाई जानी थी। आईएमए के नूंह जिलाध्यक्ष डा. महेंद्र गर्ग ने 45 वर्ष से उपर के सभी लोगों को निशुल्क कोविड की वैक्सीन लगाने के स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेशों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन का आभार व्यक्त किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो