scriptहरियाणा पुलिस में 441 उप निरीक्षकों की भर्ती, पुलिसकर्मियों के भत्तों में वृद्धि | haryana government | Patrika News
करनाल

हरियाणा पुलिस में 441 उप निरीक्षकों की भर्ती, पुलिसकर्मियों के भत्तों में वृद्धि

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कहा कि पुलिस सेवा केवल रोजगार नहीं, बल्कि आत्मसम्मान और देश के प्रति सेवा का सम्मान है तथा उन्हें सदैव अपनी वर्दी का सम्मान रखते हुए जन सेवा के लिए स्वयं को समर्पित करना चाहिए।

करनालOct 04, 2023 / 05:04 pm

Satish Sharma

haryana govt.

,

करनाल. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कहा कि पुलिस सेवा केवल रोजगार नहीं, बल्कि आत्मसम्मान और देश के प्रति सेवा का सम्मान है तथा उन्हें सदैव अपनी वर्दी का सम्मान रखते हुए जन सेवा के लिए स्वयं को समर्पित करना चाहिए।
खट्टर ने यहां मधुबन में हरियाणा पुलिस अकादमी में आयोजित प्रोबेशनर उप निरीक्षकों की दीक्षांत परेड का निरीक्षण करने के बाद अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी होनी चाहिए कि पुलिस बल का सम्मान बना रहे। इस समारोह में बतौर मुख्यातिथि मुख्यमंत्री ने प्रोबेशनर उप निरीक्षक बैच संख्या-20 में प्रथम रहे उप निरीक्षक सचिन कुमार, द्वितीय स्थान पर रहे मंजीत और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीना को प्रशंसा पत्र और नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। आज के दीक्षांत समारोह में कुल 441 प्रोबेशनर उप निरीक्षक ने कर्तव्य परायणता की शपथ ली और जन सेवा के लिए स्वयं को समर्पित किया। इनमें 380 पुरुष तथा 61 महिलाएं हैं।
पुलिस थानों की भी हो स्टार रैंकिंग
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पुलिस अधिकारियों की पदोन्नति होती है और वर्दी पर स्टार बढ़ते जाते हैं, उसी प्रकार पुलिस थानों की भी स्टार रैंकिंग होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्दी पर स्टार एक व्यक्ति की पहचान के लिए ठीक हो सकता है, लेकिन पुलिस थानों को भी उच्च बनाने के लिए एक नई पहल करनी चाहिए। इसमें थाने का संचालन, कार्य वातावरण, स्वच्छता, सुंदरता, भवन इत्यादि श्रेणियों को शामिल करते हुए स्टार रैंकिंग दी जानी चाहिए। अलग-अलग मापदंडों के लिए एक से लेकर सात तक स्टार मिलेंगे तो नागरिकों का विश्वास भी उस थाने की ओर उतना ही ज्यादा बढ़ेगा।
राशन मनी अब डाइट मनी
खट्टर ने पुलिसकर्मियों के कल्याणार्थ इस मौके पर अनेक घोषणाएं कीं। उन्होंने पुलिसकर्मियों के विभिन्न भत्तों राशन मनी, वर्दी भत्ता, किट मेंटेंनेंस अलाउंस, कमांडो की डाईट मनी में ढाई गुणा बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राशन मनी को अब डाईट मनी के नाम से पुकारा जाएगा। वर्दी भत्ते में पहले पुलिस उपाधीक्षक को भर्ती के समय सिर्फ एक बार 5000 रुपये भत्ता मिलता था, जो हर वर्ष 10 हजार रुपये मिलेगा। इसी तरह कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल को मिलने वाला यात्रा भत्ता भी 120 रुपये से बढ़ाकर 720 रुपये मासिक करने की घोषणा की जो? छह गुना की वृद्धि है। उन्होंने सहायक उप निरीक्षक, उप निरीक्षक, और निरीक्षक के लिए भी यात्रा भत्ता 1000 रुपये मासिक करने की घोषणा की। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों में कार्यरत स्टाफ को विशेष भत्ते के रूप में मूल वेतन पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त यह भत्ता प्रशिक्षण केंद्रों में बतौर प्रशिक्षण स्टाफ अस्थाई डयूटी पर आये हुए कर्मचारियों को भी मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने और गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने निरंतर कदम उठाए हैं। इसी दिशा में उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि हर पुलिस लाइन में ई-लाइब्रेरी खुलेगी ताकि पुलिसकर्मियों के बच्चे भी बे?हतर तरीके से पढ़ाई कर सकें। उन्होंने पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य की जांच भी लगातार कराने के निर्देश दिये। उन्होंने परेड में शामिल जवानों तथा उनके माता पिता को बधाई देते हुए कहा कि उनका अपने बच्चों की उपलब्धि में अतुलनीय योगदान है।

Home / Karnal / हरियाणा पुलिस में 441 उप निरीक्षकों की भर्ती, पुलिसकर्मियों के भत्तों में वृद्धि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो