script

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र-शहीदों के आश्रितों को ग्रेड बी की नौकरियां देने के साथ ही प्रत्ये​क विधानसभा क्षेत्र के लिए की गई विशेष घोषणा

locationकरनालPublished: Feb 20, 2019 06:33:09 pm

यह विधानसभा का अंतिम बजट सत्र है,अगला बजट सत्र आने से पहले ही सरकार का कार्यकाल खत्म हो जाएगा…
 

cm file photo

cm file photo

(चंडीगढ़,करनाल): हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेश सरकार का रोड मैप पेश करते हुए कहा है कि वर्तमान वित्तीय लाभों के अलावा प्रदेश सरकार की ओर से सीमाओं पर मुठभेड़ों, आतंकी हमलों या दंगों में सशस्त्र बलों व अर्द्धसैनिक बलों के हरियाणा के शहीदों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर प्रदेश में बी श्रेणी तक के पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी।


प्रत्येक विधानसभा को 2 करोड़ रूपए

चुनाव से पहले हरियाणा सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विकास परियोजनाएं को गति देने का फैसला किया है, जिसके चलते विधायक आदर्श ग्राम योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को दो करोड़ रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस धनराशि को एक से अधिक गावों के विकास पर खर्च किया जा सकेगा। इसके अलावा दीनबंधु ग्राम उदय योजना का जहां विस्तार किया जाएगा, वहीं किसान खेत सडक़ योजना के अंतर्गत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 25 किलोमीटर पक्की सडक़ों का निर्माण करने का फैसला किया गया है।


हरियाणा सरकार ने जहां हाल ही में आर्थिक रूप से पिछड़ों को आरक्षण की सुविधा प्रदान की है, वहीं लाईसेंसशुदा कालोनियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों के लिए निर्धारित प्लाट और फ्लैट का कोटा बढ़ा दिया है। सरकार ने आवासीय प्लाटिड कालोनियों में 20 प्रतिशत प्लाट और ग्रुप हाउसिंग कालोनियों में 15 प्रतिशत आवासीय फ्लैट ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित करने का फैसला किया है। इस योजना का लाभ आवास बोर्ड के माध्यम से मिलेगा।


हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन की झलकियां

ट्रेंडिंग वीडियो