script

हरियाणा दिवस पर खट्टर ने की पूर्व मुख्यमंत्रियों की तारीफ

locationकरनालPublished: Nov 01, 2019 05:45:05 pm

Haryana: कहा एक क्षेत्र की चौधर का नारा देने की बजाए हरियाणा की चौधर की बात करनी चाहिए

हरियाणा की नीतियों को लोकसभा चुनाव में भुनाने की तैयारी में भाजपा,मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इन राज्यों में लगी चुनावी ड्यूटी

फाइल

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों को जारी संदेश में जहां अगला रोड मैप पेश किया वहीं उन्होंने विरोधी राजनीतिक दलों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अब हरियाणा 53 साल का हो चुका है और हमें किसी एक क्षेत्र की चौधर का नारा देने की बजाए हरियाणा की चौधर की बात करनी चाहिए,तभी पूरे प्रदेश को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान मिलेगी।

अपने भाषण में मुख्यमंत्री प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पंडित भगवत दयाल शर्मा तथा राव बीरेंद्र सिंह को तत्कालीन चुनौतियों का डटकर मुकाबला करने वाले सीएम करार देते हुए कहा कि पिछले पांच दशकों के दौरान हरियाणा ने आर्थिक क्षेत्र में बहुत तरक्की की है लेकिन सामाजिक विकास समय की मांग है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व सीएम मास्टर हुकम सिंह को सादगी की मूर्त और बनारसी दास को याद करते हुए पिछले पांच वर्षों के दौरान सामाजिक क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों का ब्यौरा प्रदेश वासियों के सामने रखा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल के कार्यकाल को याद करते हुए कहा कि बंसीलाल ने दूरदर्शी सोच का प्रमाण देते हुए 1970 के दशक में हर गांव तक सड़क तथा बिजली पहुंचाने का काम किया। बंसीलाल ने उठान सिंचाई योजना के माध्यम से हरियाणा के मरू क्षेत्र में भी पानी पहुंचाने का काम किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने भाषण के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ताऊ देवीलाल के नारे लोकराज लोकलाज से चलता है का उल्लेख करते हुए कहा कि देवीलाल ने यह साबित किया था कि जमीन से जुडकऱ किस तरह राजनीति के नए आयाम स्थापित किए जा सकते हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बजुर्गों को बुढापा पेंशन लागू करके सम्मान दिया था।

मनोहर लाल ने अपने संदेश में पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने वर्षों पहले राजनीतिक सूझबूझ तथा सामाजिक बदलाव का संदेश देने के उद्देश्य से अपनी बेटी, अपना धन योजना शुरू की थी। जिससे उन्होंने कन्या भू्रण हत्या को सरकारी स्तर पर रोकने का अनूठा प्रयास किया।

पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के कार्यकाल को याद करते हुए सीएम ने कहा कि चौटाला ने जहां हरियाणा को वैट लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनाया वहीं उनके द्वारा शुरू किया गया सरकार आपके द्वार कार्यक्रम बेहद प्रचलित हुआ।

खेलों की सफलता का श्रेय हुड्डा को
मुख्यमंत्री ने हरियाणा दिवस के अवसर पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल की सराहना करते हुए कहा कि हुड्डा के कार्यकाल के दौरान हरियाणा में खेलों तथा खिलाडिय़ों ने अभूतपूर्व सफलता हासिल करके हरियाणा का नाम रोशन किया। खट्टर ने कहा कि हुड्डा के कार्यकाल के दौरान हरियाणा में आधारभूत ढांचा मजबूत हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो