scriptहरियाणा विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से, शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए कसरत कर रहे सभी दल | last budget session of haryana assembly will start from 20 february | Patrika News

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से, शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए कसरत कर रहे सभी दल

locationकरनालPublished: Feb 19, 2019 06:28:24 pm

Submitted by:

Prateek

बीएसी की बैठक में सत्र की अवधि तय की जाएगी…
 

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से, शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए कसरत कर रहे सभी दल

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र

(चंडीगढ़,करनाल): हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू होने जा रहा है। पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के बाद मृतकों व शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ ही विधानसभा की कार्यवाही स्थगित हो जाएगी। वर्तमान सरकार का अंतिम बजट सत्र होने के कारण सभी राजनीतिक दल इस सत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए पूरी रणनीति बना रहे हैं। विधानसभा सचिवालय के कर्मचारियों व अधिकारियों ने मंगलवार को अवकाश के बावजूद विधानसभा परिसर में सत्र की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। विधानसभा में होने वाली कार्यवाही व सत्र की अवधि को लेकर बुधवार को सत्र से पहले सभी दलों के नेताओं और विधानसभा स्पीकर व सचिव की उपस्थिति में होने वाली बिजनेस सलाहकार समीति की बैठक में फैसला लिया जाएगा। इस सत्र में लगभग सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्र के सवाल उठाने वाले हैं। जिसके चलते विधानसभा सचिवालय के पास अब तक करीब तीन सौ सवाल पहुंच चुके हैं। जिन्हें इस सत्र में उठाया जाएगा।


दूसरी तरफ राजनीतिक दलों ने भी सत्र की तैयारी शुरू कर दी है। कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने सत्र से पहले सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। जिसमें सत्र के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। दूसरी तरफ इनेलो कुछ दिन पहले विधायकों की बैठक कर चुकी है लेकिन सत्र से पहले सभी विधायक अभय चौटाला की अध्यक्षता में पार्टी कार्यालय में एकत्र होंगे और फिर से वहां से एक साथ विधानसभा में जाएंगे।


इस बार विधानसभा सत्र में विपक्षी दल इनेलो पूरी तरह से अलग-थलग दिखाई देगा। अंतिम बजट सत्र होने व लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने की आशंकाओं के चलते यह तय माना जा रहा है कि अभय चौटाला को इस बार कई मुद्दों पर अपनी ही पार्टी के विधायकों का समर्थन नहीं मिलेगा। पिछले सत्र से लेकर अब तक इनेलो के दो विधायकों का निधन हो चुका है। चार विधायक खुलकर जननायक जनता पार्टी में जा चुके हैं। एक विधायक पहले से भाजपा में है जबकि एक अन्य विधायक की भाजपा के साथ जाने की चर्चाएं जोरों पर हैं। ऐसे में अभय सरकार को घेरने के लिए बेहद सोच समझ कर ही मुद्दा उठाएंगे।


इनेलो से अलग उपस्थिति दर्ज करवाएंगे जेजेपी समर्थक

हरियाणा का मुख्य विपक्षी दल इनेलो लगातार बिखराव की तरफ है। पिछले सत्र से लेकर अब तक इनेलो के चार विधायक खुलकर जननायक जनता पार्टी की तरफ जा चुके हैं। जिसके चलते इस बार जजपा ने सदन में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए किसानों व दवा घोटाले के मुद्दे पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो