scriptरोडवेज के बेड़े में शामिल हुई एक दजन मर्सिडिज़ बसें | Mercedes-Benz buses joined the roadways fleet | Patrika News

रोडवेज के बेड़े में शामिल हुई एक दजन मर्सिडिज़ बसें

locationकरनालPublished: Mar 18, 2020 05:49:33 pm

जल्द ही सडक़ों पर देंगी दिखाई

खुशख़बरी!...हरियाणा रोडवेज के लिए नई बसें लेगी सरकार,अस्थायी भर्ती किए गए चालकों की सेवाएं भी रहेंगी जारी

हरियाणा रोडवेज

चंडीगढ़. बसों की कमी से जूझ रही हरियाणा सरकार ने जहां किलोमीटर स्कीम के माध्यम से सामान्य बसों की संख्या बढ़ानी शुरू कर दी है वहीं सरकार ने रोडवेज के बेड़े में एक दर्जन नई वोल्वो बसों को शामिल किया है। आने वाले दिनों में आधा दर्जन मिर्सिडिज बसें और शामिल होंगी। इन बसों को एक सप्ताह के भीतर सडक़ों पर उतारने की योजना है। हरिसया की पूर्व हुड्डा सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश के रोडवेज बेड़े में मर्सिडिज़ वोल्वो बसों को शामिल किया गया था। इस समय सरकार के पास कुल 38 वोल्वो बसें हैं। इनमें से अधिकतर बसें अपनी किलोमीटर सीमा पूरी कर चुकी हैं। सरकार द्वारा वर्तमान में इनमें से ज्यादातर वोल्वो बसें चंडीगढ़ से नई दिल्ली और चंडीगढ़ से गुरुग्राम रूट पर चलाई जा रही हैं। मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान वोल्वो बसों के लिए कुछ नए रूट भी शुरू किए गए थे लेकिन घाटे के चलते उन्हें बंद कर दिया गया।
हरियाणा सरकार द्वारा गठित हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में वोल्वो बसों की खरीद के संबंध में फैसला लिया गया था। जिसे अब अमली रूप दिया जा रहा है। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि एक दर्जन नई वोल्वो बसें चंडीगढ़ पहुंच चुकी हैं। जिनकी कागजी कार्रवाई को पूरा किया जा रहा है। आने वाले दिनों में आधा दर्जन और वोल्वो बसें यहां उपलब्ध होंगी। इन बसों को पहले से तय रूटों पर ही चलाया जाएगा। मौजूदा 38 वोल्वो बसों में से उन बसों को दिल्ली-चंडीगढ़ व दिल्ली-गुरुग्राम रूट पर ही रखा जाएगा, जिनकी कंडीशन सही है। सूत्रों का कहना है कि बाकी बसों को अलग-अलग रोडवेज डिपो को अलॉट किया जाएगा। फिर इन बसों को जिलों के विभिन्न रूट पर चलाया जा सकेगा।
हरियाणा रोडवेज बेड़े में अब बसों की संख्या बढक़र लगभग4200 हो गई है। इनमें से करीब 4000 बस सडक़ों पर हैं। इन बसों में हाल ही में सरकार द्वारा किमी स्कीम के तहत शामिल की गई बस भी शामिल हैं। किमी स्कीम के तहत पहले 190 बसों को शामिल किया गया। अब उन 510 बसों को भी किमी योजना में शामिल किया है, जिनको लेकर विवाद था और स्टेट विजिलेंस ब्यूरो द्वारा जांच भी की जा रही है। रोडवेज बस रोजाना लगभग 11 लाख किमी की दूरी तय करती हैं और लगभग 10 लाख यात्रियों को इसकी सुविधा मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो