script

सर्वेक्षण में सामने आई चौंकाने वाली बातें,वोट करने से पहले किस-किस बात पर ध्यान देते हैं मतदाता

locationकरनालPublished: May 09, 2019 03:16:50 pm

एडीआर के सर्वेक्षण में उजागर हुई कई बातें…
 

voters

voters

(करनाल,संजीव शर्मा): हरियाणा के ज्यादातर मतदाता किसी प्रलोभन या लोकलुभावन वायदों की चाशनी में डूबने की बजाए खुद की राय बनाकर वोट करते हैं। मतदाताओं का एक छोटा तबका ऐसा भी है जो पति या पत्नी की राय पर चलता है तो कुछ मामलों में परिवार की राय भी मायने रखती है।


यह तथ्य यह निष्कर्ष एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा लोकसभा चुनावों के मौके पर हरियाणा में किए गए सर्वेक्षण में सामने आया है। सर्वेक्षण के लिए अपनाए गए पैमाने के जरिए हर उस पहलु को कवर करने का प्रयास किया गया ताकि मददाताओं की जरूरत का पता लगाया जा सके। सर्वेक्षण किए गए मतदाताओं में से 63 फीसदी क्षेत्रों जबकि 37 फीसदी शहरों से थे। इनमें 74 फीसदी पुरुष और 26 फीसदी महिलाएं थीं। 70 फीसदी सामान्य वर्ग से, 21 फीसदी एससी और 9 फीसदी ओबीसी से थे।

 

यह बात सामने आई कि यह निर्णय करते समय कि चुनाव के समय किस प्रत्याशी को वोट देना है, हरियाणा के 86 फीसदी मतदाताओं ने बताया कि उनकी स्वयं की राय सबसे ज्यादा मायने रखती है। 5 फीसदी मतदाताओं के लिए उनके पति या पत्नी और 5 फीसदी मतदाताओं के लिए उनके परिवार के सदस्यों की राय मायने रखती है।

 

इन मुद्दों पर सबसे ज्यादा संजीदा है हरियाणा के मतदाता

रोजगार के बेहतर मौके, एग्रीकल्चर लोन और एग्रीकल्चर इनपुट्स तीन बड़े मुद्दे हैं जिनको लेकर हरियाणा के मतदाता काफी संजीदा हैं। इसी तरह शहरी मतदाताओं के बीच भी रोजगार के बेहतर मौके, यातायात संकुलन और जल व वायु प्रदूषण जैसे मुद्दे सबसे अहम है।


सर्वेक्षण के अनुसार हरियाणा के मतदाताओं की तीन शीर्ष प्राथमिकताएं रोजगार के बेहतर अवसर (44.61 फीसदी), एग्रीकल्चर लोन की उपलब्धता (40.36 फीसदी) और कृषि उत्पादों के लिए अधिक मूल्य की प्राप्ति (33.08 फीसदी) हैं। इन तीन प्राथमिकताओं के मामले में यह बात सामने आई कि सरकार के प्रदर्शन को मतदाताओं की सभी तीन प्राथमिकताओं रोजगार के बेहतर अवसर (5 के पैमाने पर 2.14), कृषि लोन की उपलब्धता (2.08) और कृषि उत्पादों के लिए अधिक मूल्यों की प्राप्ति (2.07) पर औसत से कम रेटिंग मिली।


गांव में रहने वाले मतदाताओं की तीन शीर्ष प्राथमिकताएं कृषि लोन की उपलब्धता (64 फीसदी), कृषि उत्पादों के लिए अधिक मूल्य की प्राप्ति (54 फीसदी) और कृषि के लिए जल की उपलब्धता (49 फीसदी) है। इसी तरह सरकार के प्रदर्शन को शहरी मतदाताओं की शीर्ष तीन प्राथमिकताएं, रोजगार के बेहतर अवसर (56फीसदी) यातायात संकुलन (55 फीसदी) तथा जल व वायु प्रदूषण (50 फीसदी) हैं। इस मामले में रोजगार के बेहतर अवसर (5 के पैमाने पर 1.91) यातायात संकुलन (1.92) तथा जल व वायु प्रदूषण (1.94) पर औसत से कम रेटिंग मिली। इसके अतिरिक्त शहरी हरियाणा में बेहतर अस्पताल (6 के पैमाने पर 1.94) और ध्वनि प्रदूषण (1.97) पर खराब प्रदर्शन किया है। इस सर्वेक्षण में हरियाणा के सभी 10 संसदीय क्षेत्रों के लगभग 5000 उत्तरदाताओं को शामिल किया गया था और इस मामले में विभिन्न खंडों जैसे ग्रामीण, शहर, जाति, धर्म, आयु समुह को प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया गया।


सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि सबसे ज्यादा मतदाताओं ने कहा कि किसी चुनाव में किसी प्रत्याशी को वोट करने के लिए मुख्यमंत्री प्रत्याशी सबसे महत्वपूर्ण कारक है। इसके बाद प्रत्याशी की पार्टी और उसके बाद प्रत्याशी स्वयं है। सर्वेक्षण के अनुसार 21 फीसदी मतदाताओं के लिए (महत्वपूर्ण 14 फीसदी और अति महत्वपूर्ण 7 फीसदी) नकद, शराब, उपहार आदि का वितरण चुनाव में किसी विशेष प्रत्याशी को वोट देने में एक महत्वपूर्ण कारक था।

 

वोट देने के मामले में खुद की राय है अहम

यह निर्णय करते समय की चुनाव के समय किस प्रत्याशी को वोट देना है, हरियाणा के 86 फीसदी मतदाताओं ने बताया कि उनकी स्वयं की राय सबसे ज्यादा मायने रखती है। 5 फीसदी मतदाताओं के लिए उनके पति या पत्नी और 5 फीसदी मतदाताओं के लिए उनके परिवार के सदस्यों की राय मायने रखती है।

 

कुछ दिलचस्प तथ्य

-44 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि उन्हें उन घटनाओं की जानकारी है जहां मतदाताओं को उनके वोट के बदले में प्रलोभनों की पेशकश की गई थी।

-केवल 36 फीसदी मतदाता जानते थे कि वह प्रत्याशियों के आपराधिक रिकार्ड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैँ।

-38 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि लोग एसे प्रत्याशियों को इस लिए वोट करते हैं क्योंकि वे प्रत्याशी शक्तिशाली हैं।

-35 फीसदी मतदाताओं की राय में लोग आपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशियों को इस लिए वोट करते हैं क्योंकि प्रत्याशी अन्यथा अच्छा काम करता है।

-जातिगत और धर्म पर आधारित सोच भी 31 फीसदी मतदाताओं के लिए आपराधिक रिकार्ड रखने वाले प्रत्याशियों को चुनने में महत्वपूर्ण कारक है।

ट्रेंडिंग वीडियो