script200 साल पहले पीपल के पेड़ से निकली थी चामुंडा देवी की प्रतिमा, महिमा है अरंपार | chaitra navratri 2018 200 Year Old chandraghanta mata Mandir in Kasgan | Patrika News

200 साल पहले पीपल के पेड़ से निकली थी चामुंडा देवी की प्रतिमा, महिमा है अरंपार

locationकासगंजPublished: Mar 20, 2018 06:13:44 pm

200 वर्ष पूर्व पीपल के वृक्ष में से मां चामुंडा निकलीं थीं, इसके बाद विधि विधान से मूर्ति स्थापना की गई।

Chamunda Devi
कासगंज। नवरात्र के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे शक्ति स्वरूप मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान देवी मंदिरों में भक्तों ने मातारानी के दर्शन कर पूजा अर्चना की और परिवार में सुख समृद्धि की कामना की। कासगंज में चामुडा देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ देखी गई।
यह भी पढ़ें

हाईवे पर बुल फाइट से सांसत में आई राहगीरों की जान, वीडियो देख उड़ जाएंगे होश


चामुंडा वाली माता की महिमा है अपार

आपको बता दें कि मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप को चंद्र घंटा के नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि इनके मांथे पर अर्धचंद्र है। इनकी नवरात्रि उपासना में तीसरे दिन पूजा करने का अत्यधिक महत्व है। मां चंद्रघंटा की कृपा से पूजा करने वाले देवी भक्तों के समस्त पाप, वाधायें और कष्ट अतिशीघ्र दूर हो जाते हैं। इनकी पूजा करने के लिए आज सबसे अधिक भीड़ तरौरा चामुंडा वाली मातारानी के दरबार में देखने को मिली। जहां देवी भक्तों ने मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की और पूजा के सामान के अलावा 16श्रंगार का सामान भेंट किया। मंदिर परिसर में चल रहे हवनकुंड में आहुतियां दीं।
यह भी पढ़ें

प्रमुख सचिव कृषि ने किया गोवर्धन थाने और ब्लॉक का निरीक्षण, प्रधानों की सुनीं समस्याएं


200 साल पहले पीपल के पेड़ से निकली थी प्रतिमा

चामुंडा मातारानी के मंदिर के बारे में मंदिर के पुजारी अनेक पाल सिंह ने बताया कि 200 वर्ष पूर्व पीपल के वृक्ष में से मां चामुंडा निकलीं थीं, इसके बाद विधि विधान से मूर्ति स्थापना की गई, तभी से यहां पूजा अर्चना का सिलसिला शुरू हुआ है। जो मां के दरबार में सच्चे मन से दर्शन करता है उसकी मुरादें पूरी होती हैं। श्रद्धालुओं का मानना है कि ऐसा मंदिर आस पास के जिलों में नहीं है, जो इस मंदिर में दर्शन करने आता है उसकी हर मुराद पूरी होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो