script

हनुमान जयंती विशेष: इस मंदिर में सचमुच लड्डू खाते हैं हनुमान बाबा, अर्जी लगाने वाले की पूरी करते हैं मनोकामना

locationकासगंजPublished: Apr 19, 2019 11:50:35 am

Submitted by:

suchita mishra

कासगंज के सोरों में है लड्डू वाले बाबा का मंदिर।

hanuman ji

hanuman ji

कासगंज। आज शुक्रवार को देशभर में पवन पुत्र हनुमान बाबा की जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर मंदिरों में विशेष आयोजन होते हैं। उन्हें लड्डू का भोग लगाया जाता है क्योंकि हनुमानजी को लड्डू बहुत पसंद हैं। आमतौर पर हम मूर्ति के मुंह में लड्डू लगाकर प्रतीकात्मक भोग लगाते हैं, लेकिन आज हम आपको कासगंज के सोरों में बने एक ऐसे हनुमान मंदिर के बारे में बताएंगे जहां हनुमान जी सचमुच में लड्डू खाते हैं। इनके मुंह में हर समय एक लड्डू रखा रहता है। आपको सुनकर बेशक आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन ये बात सच है। दूर दूर से भक्त इस मंदिर में हनुमान बाबा को लड्डू का भोग लगाने आते हैं। इलाके में ये मंदिर लड्डू वाले बाबा और लड्डू वाले बालाजी के नाम से प्रसिद्ध है। हनुमान जयंती के मौके पर यहां विशेष आयोजन होता है।
यह मंदिर कासगंज जिले के सोरों हरपदीय गंगा किनारे बना है। स्थानीय लोगों के मुताबिक ये मंदिर बेहद प्राचीन है। कहा जाता है कि जो भी भक्त श्रद्धा के साथ इस मंदिर में अर्जी लगाता है, उसकी कामना हर हाल में पूरी होती है। शुक्रवार को हनुमान जयंती के अवसर पर लडडू वाले बाबा के मंदिर में फूल बंगला सजाया गया है। हवन के साथ सुंदरकांड का पाठ किया जा रहा है। भगवान को छप्पन भोग लगाए गए हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो