scriptविश्वास और भक्ति में होती बड़ी शक्ति, पढ़िए ये कहानी | Inspirational Motivational story of Ayodhya ram bhakti latest news | Patrika News

विश्वास और भक्ति में होती बड़ी शक्ति, पढ़िए ये कहानी

locationकासगंजPublished: Apr 12, 2019 06:58:30 am

भक्ति और विश्वास में बड़ी शक्ति होती है। आप अपने आराध्य में विश्वास करके तो देखिए।

patrika

festival,Mahakal Temple,ram janmotsav,

अयोध्या के बहुत निकट ही पौराणिक नदी कुटिला है, जिसे आज टेढ़ी कहते हैं। उसके तट के निकट ही एक भक्त परिवार रहता था। उनके घर एक सरस्वती नाम की बालिका थी। वे लोग नित्य श्री कनक बिहारिणी बिहारी जी का दर्शन करने अयोध्या आते थे।

सरस्वती जी का कोई सगा भाई नहीं था, केवल एक मौसेरा भाई ही था। वह जब भी श्री रघुनाथ जी का दर्शन करने आती, उसके मन में यही भाव आता कि सरकार मेरे अपने भाई ही है। उसकी आयु उस समय मात्र 2 वर्ष की थी। रक्षाबंधन से कुछ समय पूर्व उसने सरकार से कहा कि मैं आपको राखी बांधने आऊंगी।

उसने सुंदर राखी बनाई और रक्षाबंधन पूर्णिमा पर मंदिर लेकर गयी। पुजारी जी से कहा कि हमने भैया के लिए राखी लायी है। पुजारी जी ने छोटी सी सरस्वती को गोद मे उठा लिया और उससे कहा कि मैं तुम्हे राखी सहित सरकार को स्पर्श कर देता हूं और राखी मैं बांध दूंगा।

पुजारी जी ने राखी बांध दी और उसको प्रसाद दिया। अब हर वर्ष राखी बांधने का उसका नियम बन गया। समय के साथ वह बड़ी हो गयी और उसका विवाह निश्चित हो गया। वह पत्रिका लेकर मंदिर में आयी और कहा कि मेरा विवाह निश्चित हो गया है, मैं आपको न्योता देने आई हूं। चारों भाइयों को विवाह में आना ही है। पुजारी जी को पत्रिका देकर कहा कि मैंने चारों भाइयों से कह दिया है, आप पत्रिका सरकार के पास रख दो और आप भी कह दो की चारों भाइयों को विवाह में आना ही है। ऐसा कहकर वह अपने घर चली गयी।

विवाह का दिन आया। अवध में एक रस्म होती है कि विवाह के बाद भाई आकर उसको चादर ओढ़ाता है और कुछ भेट वस्तुएं देता है। उसकी मौसी ने अपने लड़के को कुछ सामान और 22 रुपये दिए और मंडप में पहुंचने को कहकर वह चली गयी। उसका मौसेरा भाई उपहार, वस्त्र और 22 रुपये लेकर रिक्शा पर बांध कर विवाह मंडप की ओर निकल पड़ा। रास्ते में ही रिक्शा उलट गया और वह गिर गया। थोड़ी सी चोट आयी और लोगों ने उसको दवाखाने ले जाकर मरहम पट्टी कराई।

यहां सरस्वती जी घूंघट से बार-बार मंडप के दरवाजे पर देख रही है और सोच रही है कि सरकार अभी तक क्यों नहीं आये। उसको पूरा विश्वास है कि चारों भाई आएंगे। माँ से भी कह दिया कि ध्यान रखना- अयोध्या जी से मेरे भाई आएंगे – माँ ने उसको भोला समझकर हंस दिया।

जब बहुत देर हो गयी तब व्याकुल होकर वह दरवाजे पर जाकर रोने लगी। दूर दूर के रिश्तेदार आ गए पर मेरे अपने भाई क्यों नहीं आये ? क्या मैं उनकी बहन नही हूं? उसी समय 4 बड़ी मोटर गाड़िया और एक बड़ा ट्रक आते हुए उसने देखा। पहली गाड़ी से उसकी मौसी का लड़का और उसकी पत्नी उतरे। बाकी गाड़ियों से और 3 जोड़िया उतरी।
मौसी के लड़के के रूप में सरकार ही आये है। रत्न जटित पगड़ियां, वस्त्र, हीरो के हार पहन रखे हैं। श्री हनुमान जी पीछे ट्रक में समान भरकर लाये है, हनुमान जी पहलवान के रूप में आये थे। उन्होंने ट्रक से सारा सामान उतारना शुरू किया-
स्वर्ण,
चांदी,
पीतल,
तांबे के बहुत से बर्तन
बिस्तर,
सोफे,
ओढ़ने बिछाने के वस्त्र,
साड़ियां,
अल्मारियाँ,
कान,
नाक,
गले,
कमर,
हाथ,
पैर के आभूषण।

मौसी देखकर आश्चर्य में पड़ गयी कि इतना कीमती सामान मेरा लड़का कहां से लेकर आया ? चारों का तेज और सुंदरता देखकर सरस्वती समझ गयी कि यह मेरे चारों भाई है। सरस्वती जी के आनंद का ठिकाना न रहा, उसका रोना बंद हो गया। सरकार ने इशारे से कहा कि किसी को अभी भेद बताना नहीं, गुप्त ही रखना।

इनका रूप इतना मनोहर था कि सब उन्हें देखते ही राह गए, कोई पूछ न पाया कि यह गाड़ियां कैसे आयी, ये अन्य 3 लोग कौन है ? लोग हैरान हो कर देख रहे थे कि अभी तक रो रही थी, और अभी इतना हँस रही है और आनंद में नाच रही है। किसी को कुछ समझ नही आ रहा था।

जब तक उसकी विदाई नहीं हुई तब तक चारों भाई उसके साथ ही रहे। सभी गले मिले और आशीर्वाद दिया, सरस्वती ने कहा – जैसे आज शादी में सब संभाल लिया वैसे जीवन भर मुझे संभालना। जब वह गाड़ी में बैठकर पति के साथ जाने लगी तब चारों भाई अन्तर्धान हो गए। उसी समय असली मौसेरा भाई किसी तरह लंगड़ाते हुए पट्टी लगाए हुए वहां आया। उसने वस्त्र ओढ़ाया और 22 रुपये दिया।

मौसी ने पूछा कि अभी अभी तो तू बड़े कीमती वस्त्र पहने गाड़ी और ट्रक लेकर आया था ? ये पट्टी कैसे बंध गयी और कपड़े कैसे फट गए ? उसको तो कुछ समझ ही नही आ रहा था। अंत में सरस्वती से उसकी माता ने एकांत मे पूछा की बेटी सच सच बता कि क्या बात है ? ये चारों कौन थे ?

तब उसने कहा कि माँ ! मैंने आपसे कहा था कि ध्यान रखना, मेरे भाई अयोध्या से आएंगे। माँ समझ गयी कि इसके तो 4 ही भाई है और वो श्रीरघुनाथ जी और अन्य तीन भैया ही है।

माँ जान गई कि श्री अयोध्या नाथ सरकार ही अपनी बहन के प्रेम में बंध कर आये थे और अपनी बहन को इतने उपहार, आभूषण और वस्तुएं दे गए कि नगर के बड़े बड़े सेठ, नवाबो के पास भी नहीं थे।
सीख

भक्ति और विश्वास में बड़ी शक्ति होती है। आप अपने आराध्य में विश्वास करके तो देखिए।

प्रस्तुतिः डॉ. राधाकृष्ण दीक्षित, सोरों

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो