scriptएक ऐसा कुआं जिसमें गिरने के बाद आदमी बाहर नहीं निकल पाता? इस कहानी से सीखिए | Inspirational Motivational story of king and Parsa stone latest hindi | Patrika News

एक ऐसा कुआं जिसमें गिरने के बाद आदमी बाहर नहीं निकल पाता? इस कहानी से सीखिए

locationकासगंजPublished: Nov 03, 2018 07:33:20 am

Submitted by:

Bhanu Pratap

पशुपालक बोला- वह बात गयी। अब तो सामने जो मरे हुए इंसान की खोपड़ी का कंकाल पड़ा है, उसमें मैं दूध दोहूंगा, उसको झूठा करूंगा, कुत्ते को चटवाऊंगा फिर तुम्हें पिलाऊंगा। तब मिलेगा पारस।

story

story

एक बार राजा भोज के दरबार में एक सवाल उठा कि ‘ ऐसा कौन सा कुआं है जिसमें गिरने के बाद आदमी बाहर नहीं निकल पाता?’ इस प्रश्न का उत्तर कोई नहीं दे पाया। आखिर में राजा भोज ने राज पंडित से कहा कि इस प्रश्न का उत्तर सात दिनों के अंदर लेकर आओ, वरना आपको अभी तक जो धन आदि दिया गया है, वापस ले लिए जायेंगे तथा इस नगरी को छोड़कर दूसरी जगह जाना होगा।
छः दिन बीत चुके थे। राज पंडित को जबाव नहीं मिला था। निराश होकर वह जंगल की तरफ गया। वहां उसकी भेंट एक पशुपालक से हुई। पशुपालक ने पूछा – आप तो राजपंडित हैं, राजा के दुलारे हो फिर चेहरे पर इतनी उदासी क्यों?
यह पशुपालक मेरा क्या मार्गदर्शन करेगा? सोचकर पंडित ने कुछ नहीं कहा। इस पर पशुपालक ने पुनः उदासी का कारण पूछते हुए कहा – पंडित जी हम भी सत्संगी हैं, हो सकता है आपके प्रश्न का जवाब मेरे पास हो, अतः नि:संकोच कहिए।

राज पंडित ने प्रश्न बता दिया और कहा कि अगर कल तक प्रश्न का जवाब नहीं मिला तो राजा नगर से निकाल देगा।

पशुपालक बोला – मेरे पास पारस है, उससे खूब सोना बनाओ। एक भोज क्या लाखों भोज तेरे पीछे घूमेंगे। बस, पारस देने से पहले मेरी एक शर्त माननी होगी कि तुझे मेरा चेला बनना पड़ेगा।

राज पंडित के अंदर पहले तो अहंकार जागा कि दो कौड़ी के पशुपालक का चेला बनूं? लेकिन स्वार्थ पूर्ति हेतु चेला बनने के लिए तैयार हो गया।

पशुपालक बोला – पहले भेड़ का दूध पीओ फिर चेले बनो। राजपंडित ने कहा कि यदि ब्राह्मण भेड़ का दूध पीयेगा तो उसकी बुद्धि मारी जायेगी। मैं दूध नहीं पीऊंगा।
तो जाओ, मैं पारस नहीं दूंगा – पशुपालक बोला।

राज पंडित बोला – ठीक है, दूध पीने को तैयार हूं, आगे क्या करना है?
पशुपालक बोला- अब तो पहले मैं दूध को झूठा करूंगा फिर तुम्हें पीना पड़ेगा।

राजपंडित ने कहा – तू तो हद करता है! ब्राह्मण को झूठा पिलायेगा?
तो जाओ, पशुपालक बोला।

राज पंडित बोला – मैं तैयार हूं झूठा दूध पीने को।
पशुपालक बोला- वह बात गयी। अब तो सामने जो मरे हुए इंसान की खोपड़ी का कंकाल पड़ा है, उसमें मैं दूध दोहूंगा, उसको झूठा करूंगा, कुत्ते को चटवाऊंगा फिर तुम्हें पिलाऊंगा। तब मिलेगा पारस। नहीं तो अपना रास्ता लीजिए।

राजपंडित ने खूब विचार कर कहा- है तो बड़ा कठिन, लेकिन मैं तैयार हूं।
सीख
पशुपालक बोला- मिल गया जवाब। यही तो कुआं है! लोभ का, तृष्णा का जिसमें आदमी गिरता जाता है और फिर कभी नहीं निकलता। जैसे कि तुम पारस को पाने के लिए इस लोभ रूपी कुएं में गिरते चले गए।
प्रस्तुतिः दीपक डावर

ट्रेंडिंग वीडियो