Motivational Story किसी के दिल में कैसे उतरें, पढ़िए ये रोचक कहानी

Motivational Story किसी के दिल में कैसे उतरें, पढ़िए ये रोचक कहानी
dil

Dhirendra yadav | Updated: 15 Jul 2019, 06:00:00 AM (IST) Kasganj, Kasganj, Uttar Pradesh, India

किसी गाँव में एक ताले की दुकान थी, ताले वाला रोजाना अनेक ताले तोड़ा करता और अनेक चाबियाँ भी बनाया करता था...

किसी गाँव में एक ताले की दुकान थी, ताले वाला रोजाना अनेक ताले तोड़ा करता और अनेक चाबियाँ भी बनाया करता था। ताले वाले की दुकान में एक बच्चा भी रोज काम सीखने आया करता था। बच्चा रोज देखा करता कि छोटी सी चाबी इतने मजबूत ताले को भी कितनी आसानी से खोल देती है।
यह भी पढ़ें
India rising: 282 सप्ताह से एक ही धुन सवार, अपनी जेब से शहर को रहे संवार, हर शहर में ऐसे लोगों की दरकार


एक दिन बच्चे ने ताले वाले से पूछा कि हथौड़ा ज्यादा शक्तिशाली है और हथौड़े के अंदर लोहा भी ज्यादा है और आकार में भी चाबी से बड़ा है लेकिन फिर भी हथौड़े से ताला तोड़ने में बहुत समय लगता है। इतनी छोटी चाबी बड़ी ही आसानी से मजबूत ताला कैसे खोल देती है।

यह भी पढ़ें
Gold और silver बहता है यहां की गंदी नालियों में, सुबह तलाश करने वालों की लगती है भीड़, वीडियो


दुकानदार ने मुस्कुरा के बच्चे से कहा कि हथौड़े से तुम ताले पर ऊपर से प्रहार करते हो और उसे तोड़ने की कोशिश करते हो लेकिन चाबी ताले के अंदर तक जाती है, उसके अंतर्मन को छूती है और घूमकर ताले के अंतर्मन को बिना चोट किए स्पर्श करती है और ताला खुल जाया करता है। वाह! कितनी गूढ़ बात कही है। इसी प्रकार आप चाहे कितने भी शक्तिशाली हों, ताकतवर हो, लेकिन जब तक आप लोगों के दिल में नहीं उतरेंगे, उनके अंतर्मन को नहीं छुएंगे तब तक कोई आपकी इज्जत नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें
गोवर्धन मुड़िया पूर्णिमा मेला क्षेत्र हुआ ‘नो ट्रिपिंग जोन’

सीख
जिस प्रकार हथौड़े के प्रहार से ताला खुलता नहीं बल्कि टूट जाता है, ठीक वैसे ही अगर आप शक्ति के बल पर कुछ काम करना चाहते हैं, तो आप हर बार सामान्यत: नाकामयाब रहेंगे क्योंकि शक्ति के द्वारा आप लोगों के दिलों को छू नहीं सकते है। दिल में उतारना है या दिल से उतरना है, इच्छा आपकी अपनी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned