scriptMotivational story प्रार्थना भी हो, और होंठो पर मांग भी न आए, पढ़िए संत रामदास की कहानी | Motivational inspirational story of Sant ramdas prayer latest news | Patrika News

Motivational story प्रार्थना भी हो, और होंठो पर मांग भी न आए, पढ़िए संत रामदास की कहानी

locationकासगंजPublished: Jul 17, 2019 07:28:04 am

मैं परमात्मा के द्वार पर खड़ा हूं। वह देख लेंगे। मैं क्या कहूं? अगर मेरी स्थिति कुछ नहीं कह सकती, तो मेरे शब्द क्या कह सकेंगे?

patrika

Lord Vishnu cover,Ashadhi Ekadashi,Ekadashi news,devshayani ekadashi 2019,Ashadhi Ekadashi 2019,latest news on Ashadhi Ekadashi,Ekadashi news in hindi,

परमसिद्ध सन्त रामदास जब प्रार्थना करते थे तो कभी उनके होंठ नहीं हिलते थे। शिष्यों ने पूछा – हम प्रार्थना करते हैं, तो होंठ हिलते हैं। आपके होंठ नहीं हिलते? आप पत्थर की मूर्ति की तरह खडे़ हो जाते हैं। आप कहते क्या हैं अन्दर से ? क्योंकि अगर आप अन्दर से भी कुछ कहेंगे, तो होंठो पर थोड़ा कंपन आ ही जाता है। चहेरे पर बोलने का भाव आ जाता है, लेकिन वह भाव भी नहीं आता।
यह भी पढ़ें

यादवों के इस गांव में फ्री में मिलता है दूध, आप पैसे भी देंगे, तो कोई नहीं लेगा, जानिये क्या है कारण

Ganesh Chaturthy
सन्त रामदास जी ने कहा – मैं एक बार राजधानी से गुजरा और राजमहल के सामने द्वार पर मैंने सम्राट को खड़े देखा, और एक भिखारी को भी खड़े देखा। वह भिखारी बस खड़ा था। फटे-चीथड़े थे शरीर पर। जीर्ण – जर्जर देह थी, जैसे बहुत दिनों से भोजन न मिला हो। शरीर सूख कर कांटा हो गया। बस आंखें ही दीयों की तरह जगमगा रही थी। बाकी जीवन जैसे सब तरफ से विलीन हो गया हो। वह कैसे खड़ा था, यह भी आश्चर्य था। लगता था अब गिरा -तब गिरा।
यह भी पढ़ें

गुरु पूर्णिमा महोत्सवः राधास्वामी मत के गुरु दादाजी ने कहा- हजूर महाराज राजी तो क्या करेगा काल ***** .

ganesh
सम्राट उससे बोला – बोलो क्या चाहते हो ? उस भिखारी ने कहा – “अगर मेरे आपके द्वार पर खड़े होने से, मेरी मांग का पता नहीं चलता, तो कहने की कोई जरूरत नहीं। क्या कहना है और ? मैं द्वार पर खड़ा हूं, मुझे देख लो। मेरा होना ही मेरी प्रार्थना है। “
यह भी पढ़ें

यहां तीन जन्म पूर्व सांप काटे का इलाज कराने आते हैं लोग, रातभर बजती है थाली, फिर सांप बताता है क्यों काटा था…
सन्त रामदास जी ने कहा -उसी दिन से मैंने प्रार्थना बंद कर दी। मैं परमात्मा के द्वार पर खड़ा हूं। वह देख लेंगे। मैं क्या कहूं? अगर मेरी स्थिति कुछ नहीं कह सकती, तो मेरे शब्द क्या कह सकेंगे? अगर वह मेरी स्थिति नहीं समझ सकते, तो मेरे शब्दों को क्या समझेंगे ?
सीख

अतः भाव व दृढ़ विश्वास ही सच्ची भक्ति के लक्षण हैं। यहाँ कुछ मांगना शेष नहीं रहता। आपका प्रार्थना में होना ही पर्याप्त है। यह भक्ति का पूरा शास्त्र है कि आप मांगो भी और जल्दी भी न करो। प्रार्थना भी हो, और होंठो पर मांग भी न आए।
प्रस्तुतिः दीपक डावर

ट्रेंडिंग वीडियो