scriptदीपावली के लिए तैयार होती है ये स्पेशल मिठाई, जानिये किस तरह होती है तैयार… | Soan Papdi Sweets for Deepawali festival | Patrika News

दीपावली के लिए तैयार होती है ये स्पेशल मिठाई, जानिये किस तरह होती है तैयार…

locationकासगंजPublished: Nov 04, 2018 01:37:11 pm

आगरा का पेठा, मथुरा के पेड़े वैसे ही कासगंज की सोन पापड़ी बेहद मशहूर है।

Soan Papdi

Soan Papdi

कासगंज। आगरा का पेठा, मथुरा के पेड़े वैसे ही कासगंज की सोन पापड़ी बेहद मशहूर है। दीपावली पर बड़ी मात्रा में सोन पापड़ी तैयार की जाती है, कारण है कि यहां पर देश के कई राज्यों से व्यापारी सोन पापड़ी खरीदने के लिए आते हैं। इस समय की बात करें, तो हलवाइयों के पास समय नहीं है। एक बड़े हलवाई ने बताया कि आॅर्डर पूरे करने के लिए दिन रात सोन पापड़ी तैयार की जा रही है।
इसलिए खास है यहां की सोन पापड़ी
दीपावली पर सोन पापड़ी खरीदने को लेकर देश भर से कासगंज की दुकानों पर ओर्डर आने शुरू हो गये हैं। दुकानों पर खरीददारों की भीड़ शुरू हो गई। रोशन लाल मिष्ठान भंडार और श्यामो प्रसाद, ग्याप्रसाद स्वीट हाउस से सोनपपड़ी के बारे में बात की तो उन्होंने बताया कि हर साल की भांति इस वर्ष भी कासगंज में देश भर से सोन पापड़ी की खरीददारी को लेकर ओर्डर आ चुके हैं। सोन पापड़ी बनाने की तैयारी बीते माह से की जा रही हैं, जो निर्यात क्वालिटी की सोन पापड़ी आगंतुको का ध्यान आकर्षित करती है। एक किलो सोनपपड़ी की कीमत साढ़े तीन सौ रूपये की है।
सोनपपड़ी बनाने में ये लगती है सामग्री
सोनपापड़ी तैयार करने में चीनी, मैदा, बेसन, दूध, पानी, पिस्ता और बादाम की जरूरत पड़ती है।

बनाने की विधि
सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें। इसमें मैदा और बेसन डालकर सुनहरा होने तक भून लें। जब यह भून जाए तो इसे ठंड़ा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक पैन में दूध, पानी और चीनी डालकर 2 तार की चाश्नी बना लें।इस चाश्नी में भूना हुआ मिश्रण मिला लें। इसे 10 मिनट तक लगातार अच्छे से गूंथे। एक थाली में घी लगाकर उसमें यह मिश्रण रख दें और ऊपर से बादाम और पिस्ता लगा दें। जब यह ठंड़ा हो जाए तो इसे टुकडडियों में काट लें। इस प्रकार सोन पापड़ी बनकर तैयार हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो