दीपावली को लेकर एसपी ने पढ़ाया पाठ, स्कूली बच्चों ने लिया ये संकल्प

Mukesh Kumar

Publish: Oct, 13 2017 06:10:50 (IST)

Kasganj, Uttar Pradesh, India
दीपावली को लेकर एसपी ने पढ़ाया पाठ, स्कूली बच्चों ने लिया ये संकल्प

दीपावली पर आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए कासगंज जिला प्रशासन ने भी पहल शुरू कर दी है।

कासगंज। रौशनी का पर्व दीपावली नजदीक है। इसको लेकर बाजारों में खासी रौनक देखी जा रही है। वहीं दीपावली पर आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी पहल शुरू कर दी है। इसी क्रम में शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने शहर के सेंट जोसफ पब्लिक स्कूल में बच्चों को पटाखों और शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए पाठ पढ़ाया। वहीं स्कूल के बच्चों ने भी दीपावली पर आतिशबाजी न चलाने का संकल्प लिया।

 

इन जगहों पर न फोड़े पटाखे
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने कहा कि दीपावली पर वायु ध्वनि प्रदूषण नियम के अनुसार अस्पताल, नर्सिंग होम, शैक्षणिक संस्थान, कोर्ट और धार्मिक स्थलों के सौ मीटर के अंदर पटाखे न फोड़े जाए। एसपी ने बच्चों के लिए पटाखे नहीं चाहिए का नारा बुलंद करने के लिए घंटों उत्साहित किया। कार्यक्रम में स्कूल से सभी टीचर और बच्चे मौजूद रहे।

 

 

 

दीपों को जलाकर मनाएं दीपावली
एसपी सुनील कुमार सिंह ने कहा कि आज पूरे जिले में एएसपी, सीओ, कोतवाल ने अपने अपने क्षेत्र के विद्यालयों गए हैं। दीपावली को सुरक्षित तरीके से मनाएं। उन्होंने कहा कि दीपावली दीपों का त्यौहार है। इसलिए इस पावन पर्व को दीपों को जलाकर मनाए। एसपी ने शहर की जनता से भी दिवाली पर आतिशबाजी न चलाने की अपील की।

 

 

स्कूली बच्चों ने लिया संकल्प
वहीं इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने पटाखों से दूर रहने का संकल्प वंदे मातरम के नृत्य के साथ लिया। स्कूली छात्र, छात्राओं ने भी कार्यक्रम को संबोधित कर अपने साथियों को पटाखे न चलाने का संदेश दिया।


सुप्रीम कोर्ट ने लगाया है बैन
बता दें कि दीपावाली के मौके पर पटाखों के कारण होने वाले प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक नवंबर तक के लिए दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned