scriptबिहार में जमातियों के खिलाफ चला बड़ा अभियान, 28 गिरफ्तार | Big campaign against Jamati in Bihar, 28 arrested | Patrika News

बिहार में जमातियों के खिलाफ चला बड़ा अभियान, 28 गिरफ्तार

locationकटिहारPublished: Apr 14, 2020 06:55:56 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Bihar News ) केंद्रीय गृह मंत्रालय ( Central home ministry) की सख्ती के बाद बिहार सरकार ने मजिस्दों और दूसरे ठिकानों में छिपे ( Police arrested Jamati ) जमातियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई तेज कर दी है। पुलिस ने ऐसे 28 जमातियों को गिरफ्तार कर जेल की हवा ( Jamati send to jail ) खिलवा दी है।

बिहार में जमातियों के खिलाफ चला बड़ा अभियान, 28 गिरफ्तार

बिहार में जमातियों के खिलाफ चला बड़ा अभियान, 28 गिरफ्तार

कटिहार(प्रियरंजन भारती)बिहार: ( Bihar News ) केंद्रीय गृह मंत्रालय ( Central home ministry) की सख्ती के बाद बिहार सरकार ने मजिस्दों और दूसरे ठिकानों में छिपे ( Police arrested Jamati ) जमातियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई तेज कर दी है। पुलिस ने ऐसे 28 जमातियों को गिरफ्तार कर जेल की हवा ( Jamati send to jail ) खिलवा दी है।

जमातियों को खिलाई जेल की हवा
गौरतलब है कि विदेशों से आए जमाती भी ट्यूरिस्ट वीजा की अवधि समाप्त हो जाने के बाद मस्जिदों और अन्य स्थानों पर छिपे हुए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसे जमातियों की सूचना बिहार सरकार को दी थी। जमातियों के कारण कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। सोमवार को फुलवारी शरीफ से दबोचे गए 17 जमातियों पर केस दर्ज कर उन्हें जेल भेजा गया। मंगलवार को भी बक्सर और अररिया में छिपे विदेशी जमातियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

विदेशी जमाती अवैध तरीके से रह रहे थे
पटना के सीनियर एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि फुलवारी शरीफ की संगी मस्जिद में छिपे सात और पटना के समनपुरा इलाके में छिपे दस जमातियों को गिरफ्तार कर बेउर जेल भेज दिया गया। संगी मस्जिद में छिपे सात जमाती किर्गिस्तान तथा समनपुरा में छिपे दस जमाती भी उसी देश के हैं। इनके टूरिस्ट वीजा की समय सीमा समाप्त हो चुकी थी। एसएसपी ने बताया कि विदेशी वीजा अधिनियम की धारा 1946 की उपधारा 14 बी के तहत इन पर कार्रवाई की गई है। सभी को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। अदालत के आदेश पर इन्हें गिरफ्तार कर बेउर जेल भेज दिया गया।

केंद्र की सख्ती के बाद हुई गिरफ्तारी
विदेशों से टूरिस्ट वीजा लेकर बड़ी संख्या में आए तबलीगी जमाती बिहार के विभिन्न इलाकों की मस्जिदों में छिपे और धर्म प्रचार का धंधा करते आए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की सख्ती के बाद कोरोना के कहर के बीच इस रहस्य का सिलसिलेवार खुलासा अब किया जाना शुरू हुआ है। गृह मंत्रालय के आदेश पर छिपे जमातियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

बक्सर और अररिया में भी पकड़े गए
गृह मंत्रालय की सख्ती के बाद बक्सर और अररिया में भी पुलिस ने जमातियों पर बड़ी कार्रवाई की। बक्सर के नया भोजपुर में 14 दिनों पूर्व क्वारंटाइन किए गए सात इंडोनेशिया और चार मलेशिया के जमातियों को भी वीजा अधिनियमों के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार कर मंगलवार को जेल भेज दिया गया। उधर अररिया की जामा मस्जिद में छिपे नौ जमातियों को बमुश्किल थाने लाया गया। इनमें आठ मलेशिया का और एक ऑस्ट्रेलिया का है। इन पर भी वीजा नियमों के तहत कार्रवाई की गई। इन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

पूर्व में कुर्जी से भी पकड़े गए थे जमाती
बीते बाइस मार्च को भी पटना के कुर्जी इलाके से भी विदेशी जमाती पकड़े गए थे। पुलिस इन पर शायद ही कार्रवाई कर पाती पर स्थानीय जन समूह के दबाव में छिपे दस जमातियों को गिरफ्तार किया गया। पटना जिले के सदीसोपुर की मस्जिद में छिपे बड़ी संख्या में विदेशी मुसलमानों को भी पिछले महीने जन दबाव में वहां से भागना पड़ा गया था। हालांकि तब पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर पाई थी।

धर्म प्रचार के लिए आए थे जमाती
ये जमाती विदेशों से टूरिस्ट वीजा लेकर आते और भारत के विभिन्न इलाकों की मस्जिदों -मदरसों में छिपे रहकर धर्म प्रचार के नाम पर अध्यक्ष गतिविधियों को संचालित करते आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों के बीच जनदबाव और सरकार की सख्ती के बाद अब जाकर रहस्यों से पर्दा हटा है तब सीधे बड़ी कार्रवाई की जाने लगी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो