निगम क्षेत्र में खोले जाएंगे 5 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र 

निगम क्षेत्र में खोले जाएंगे 5 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र 
doctor

Indresh Gupta | Updated: 31 Jan 2017, 04:40:00 PM (IST) Katihar, Bihar, India

 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से मलिन बस्ती में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

कटिहार। शहरी स्वास्थ्य मिशन योजना के क्रियान्वयन को लेकर नगर निगम कार्यालय सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का आरंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि कर किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर विजय सिंह ने कहा कि शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत स्लम क्षेत्र में रहने वाले गरीबों के स्वास्थ्य जांच के लिए निगम क्षेत्र में पांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाएंगे।

इनमें एक रामनगर मोहल्ले में चालू हो चुका है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण 50 हजार आबादी पर किया जाना है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए स्थान भी चिन्हित कर लिए गए हैं। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से मलिन बस्ती में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

इस कार्यशाला में बेहतर स्वास्थ्य सेवा बहाल करने के लिए अधिकारियों एवं वार्ड पार्षदों के बीच विशेष चर्चा कर इसके क्रियान्वयन की रुप रेखा भी तय की गई। नगर आयुक्त अजय कुमार ठाकुर ने बताया कि नगर निगम अपने सफाई कर्मियों की स्वास्थ्य जांच प्रत्येक 15 दिनों पर निगम कार्यालय में कराने का निर्णय लिया है।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुल जाने से आसपास रहने वालों को भी स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। वही गर्भवती महिला व नवजात शिशुओं के नियमित टीकाकरण में भी सुविधा होगी। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डाक्टर की प्रतिनियुक्ति होने से लोगों को सदर अस्पताल आने की जरूरत नहीं होगी।

कार्यशाला के अंत में महापौर ने उपस्थित स्वास्थ्य कर्मी एवं नगर पार्षदों को कुष्ठ दिवस पर शपथ दिलाया। इस मौके पर उप महापौर मंजूर खान, सीएस डॉ. एससी झा, डीपीएम निलेश कुमार सिंह, वार्ड पार्षद दीपक कुमार मंडल, चंद्रशेखर यादव, निशी महतो समेत सभी वार्ड पार्षद मौजूद थे।
 
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned