scriptगंगा व कोसी सहित सभी नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी | Water level of all rivers including Ganges and Kosi continues to rise | Patrika News

गंगा व कोसी सहित सभी नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी

locationकटिहारPublished: Jun 19, 2020 05:54:24 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Bihar News ) महानंदा नदी (Mahnanda River ) को छोड़कर जिले की सभी नदियों का (Rivers water level in rising ) जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 12 घंटे में गंगा नदी के जलस्तर में मनिहारी के रामायण पुर और बरारी के काढ़ागोला में 20 से 24 सेंटीमीटर, कोसी नदी में को कुसेलज़ रेलवे ब्रिज के पास 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

गंगा व कोसी सहित सभी नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी

गंगा व कोसी सहित सभी नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी

कटिहार(बिहार): (Bihar News ) महानंदा नदी (Mahnanda River ) को छोड़कर जिले की सभी नदियों का (Rivers water level rising ) जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। महानंदा नदी के जलस्तर में गिरावट जारी है जबकि गंगा, कोसी और बरंडी नदी का जलस्तर में वृद्धि हो रही है। पिछले 12 घंटे में गंगा नदी के जलस्तर में मनिहारी के रामायण पुर और बरारी के काढ़ागोला में 20 से 24 सेंटीमीटर से अधिक वृद्धि दर्ज की गई है। जबकि कोसी नदी में को कुसेलज़ रेलवे ब्रिज के पास 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अधिग्रहण क्षेत्र में कम बारिश
महानंदा नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में बारिश कम होने के कारण जिले के कदवा प्रखंड के झौआ, बाहर खाल आजमनगर धबौल में महानंदा नदी के जलस्तर में 3 से 5 सेंटीमीटर की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि इससे पहले महानंदा नदी का जलस्तर बुधवार की शाम छह बजे से लेकर गुरुवार की सुबह छह बजे तक के बीच में झौआ के पास महानंदा नदी का जलस्तर 28.69 मीटर से 34 सेमी बढ़कर 29.03 मीटर पर पहुंच गया था। जिले का सभी तटबंध सुरक्षित है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष द्वारा निगरानी और चौकसी बरती जा रही है।इस बार नदियों के जल अधिग्रहण क्षेत्र में हो रही निरंतर बारिश के कारण 10 जून से ही खासकर महानंदा नदी के जलस्तर मे वृद्धि हो रही है।

गंगा व कोसी में वृद्धि
वहीं गंगा, कोसी नदी की जलस्तर धीमी गति से बढ़ रही है। जबकि बरंडी नदी का जलस्तर स्थिर है। महानंदा नदी के जलस्तर में वृद्धि देखी जा रही है। इस नदी का जलस्तर 36 घंटे में 79 सेमी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज के पास 24.80 मीटर से पांच सेमी बढ़कर 24. 85 मीटर पर बढऩा जारी है। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कनीय व सहायक अभियंता को विशेष निगरानी बरतने का आदेश दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो