scriptजिले की 16 गौशाला के लिए आहार का इंतजाम | 16 gaushalas operated, government arranged fodder | Patrika News

जिले की 16 गौशाला के लिए आहार का इंतजाम

locationकटनीPublished: Mar 17, 2020 04:28:50 pm

गौशाला संचालन के लिए मिली राशि, प्रत्येक को एक लाख बीस हजार.

Collector and officers of other departments in TL meeting.

टीएल बैठक में कलेक्टर और अन्य विभागों के अधिकारी.

कटनी. जिले में निर्मित 30 गौशालाओं में से अब तक लोकार्पित 16 गौशालाओं में पशुओं के भूसा, चारे, रखरखाव की व्यवस्था के लिये एक लाख 20 हजार रुपये के मान से प्रति गौशाला को राशि जारी की जायेगी। सोमवार को कलेक्टर एसबी सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. गहरवार ने बताया कि मध्यप्रदेश गौपालन पशुधन संवर्धन बोर्ड द्वारा जिले की पंजीकृत गौशालाओं के सुदृढ़ीकरण, बुनियादी सुविधा के लिये 11 लाख 18 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई थी।
जिसमें पात्र 3 गौशालाओं को 1 लाख 80 हजार रुपये की राशि दी जा चुकी है। शेष राशि 9 लाख 38 हजार का वितरण किया जाना है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत निर्मित 30 गौशालाओं के संचालन के लिये 36 लाख रुपये की राशि प्राप्त हुई है। जिनमें अब तक 16 गौशालायें लोकार्पित कर प्रारंभ की गई हैं। पात्रता अनुसार इन गौशालाओं के प्रारंभ होने पर पशुओं के चारा, भूसा और दाना की व्यवस्था के लिये एक लाख बीस हजार रुपये की राशि प्रत्येक गौशाला ग्राम पंचायत की समिति के खाते में जारी की जा रही है।
इन लोकार्पित और प्रारंभ गौशालाओं के संचालन के लिये आजीविका मिशन के 21 महिला स्वसहायता समूहों को विधिवत् प्रशिक्षित किया गया है। इन समूहों को एकाउन्ट और बुक कीपिंग की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। प्रत्येक गौशाला 100 पशुओं के मान से 20 रुपये प्रति पशु प्रतिदिन के हिसाब से राशि जारी की जा रही है। अप्रैल माह से इन संचालित गौशालाओं को अप्रैल, मई और जून माह के त्रैमास की एक मुश्त राशि जारी की जायेगी। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि इन गौशालाओं को आर्थिक रुप से सक्षम बनाने गौवंश के अवशिष्ट पदार्थ गोबर और गौमूत्र से उपयोगी उत्पाद बनाकर आर्थिक गतिविधियां भी समूह संचालित करे। उन्होने कहा कि जिले में लोकार्पित सभी 16 गौशालाओं को विधिवत् रुप से संचालित करें तथा पानी की व्यवस्था के साथ ही विद्युत व्यवस्था भी शीघ्र पूर्ण करायें।

ट्रेंडिंग वीडियो