script60 घंटे में 172 ने डायल किया 104, ज्यादातर का एक सवाल कैसे पहचानें कोरोना | 172 dialed 104 in 60 hours, how to identify a corona | Patrika News

60 घंटे में 172 ने डायल किया 104, ज्यादातर का एक सवाल कैसे पहचानें कोरोना

locationकटनीPublished: Mar 28, 2020 01:05:45 pm

राशन दुकान नहीं खुलने, दूध व सब्जी की परेशानी से लेकर बाहर से आने वाले पड़ोसियों की भी दे रहे जानकारी.
लॉकडाउन में लोगों की परेशानी समझने में भी प्रशासन को मिल रही मदद.

coronavirus-alert.png

corona

कटनी. कोरोना संक्रमण की विश्वव्यापी चुनौती के बीच अभी भी ज्यादातर लोग इसके लक्षण से अंजान हैं। कोरोना को लेकर कलेक्टे्रट में बनाए गए 104 डायल कंट्रोल रुम में 60 घंटे में 172 लोगों ने फोन किया। ज्यादातर का एक ही सवाल था कि कोरोना के लक्षण को कैसे पहचानें। हालांकि इनके सवाल का जवाब भी डॉक्टर के माध्यम से फौरन ही दिलवाया जा रहा है। कंट्रोल रुम में लोग 104 और 181 डायल कर अपनी परेशानी बता रहे हैं। तो शिकायतों के आधार पर प्रशासन लोगों की परेशानी का भी ऑकलन कर रहा है। जिससे जरुरत पडऩे पर मदद के लिए तैयारी की जा सके।
कट्रोल रुम में 25 से 27 मार्च के बीच तीन दिन के दौरान लोगों ने पड़ोस में आने वाले लोगों की जानकारी से लेकर राशन एवं सब्जी व दूध की दुकान नहीं खुलने से लेकर लॉकडाउन में नियम का उलंघन करने वालों की जानकारी भी दे रहे हैं।
कंट्रोल रुम के उप नोडल सौरभ नामदेव बताते हैं कि कलेक्टे्रट में शिकायतें दर्ज कर समाधान के लिए कंट्रोल रुम गठित कर तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 104 और 181 डायल कर लोग कोरोना के लक्षण से संबंधित ज्यादा सवाल कर रहे हैं। कोशिश रहती है कि यहां आने वाले शिकायतों में फोन करने वाले की समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जाए।
परेशानी अजब-गजब
कोरोना को लेकर गठित कंट्रोल रुम परेशानी भी अजब-गजब आ रही है। लोग फोन कर तम्बाखू नहीं मिलने की परेशानी दर्ज करवा रहे हैं। कुछ ने कहा कि शराब दुकान खुली है लेकिन लॉकडाउन के कारण वहां तक पहुंच नहीं पा रहे हैं तो खुलने का क्या लाभ।
इन लक्षणों पर करवाएं जांच
– पहले बुखार आता है। दवा लेने पर कुछ घंटे दब जाता है और फिर सीधे 100 से 101 फैरनहाइट तक तापमान में बुखार आता है।
– सूखी खांसी दो से तीन दिन बाद कफ में बदल जाती है और खकार आने के बाद गले और सीने में तकलीफ शुरू हो जाती है। इन लक्षणों पर कोरोना की जांच करवाएं।
– जैसा कि कोरोना को लेकर कटनी में गठित रैपिड रिस्पॉस टीम के डॉ. समीर सिंघई ने बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो