scriptबीते 3 साल में 21 तो इस वर्ष चार माह में ही बन गए 15 से अधिक पश्चिमी विक्षोभ, इसलिए परिवर्तित हो रहा मौसम | 21 in 3 years, more than 15 western disturbances were formed in four | Patrika News

बीते 3 साल में 21 तो इस वर्ष चार माह में ही बन गए 15 से अधिक पश्चिमी विक्षोभ, इसलिए परिवर्तित हो रहा मौसम

locationकटनीPublished: Apr 30, 2020 09:26:05 am

Submitted by:

dharmendra pandey

-जिले में सुबह 4 बजे से तेज हवा के साथ 30 मिनट तक हुई झमाझाम बारिश, 3 मई तक आसमान में छाए रहेंगे बादल
 

weather_0101.jpg

weather update: मौसम पर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, हल्के बादल छाए, हवा से पारा लुढक़ा

कटनी. साल 2020 की शुरुआत से ही आए दिन मौसम में बदलाव हो रहा। तेज बारिश हो रही। ओले गिर रहे। आए दिन मौसम में अचानक से आए परिवर्तन की वजह पश्चिमी विक्षोभ का बनना बताया जा रहा है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक हर साल जनवरी से मार्च माह के बीच लगभग 6 से 7 बार ही पश्चिमी विक्षोभ बनता है, लेकिन इस साल जनवरी से लेकर अप्रैल माह तक 15 से अधिक विक्षोभ बन चुका है, जिस वजह से मौसम लगातार परिवर्तित हो रहा। आसमान में बादल छाने के साथ ही बारिश हो रही। जिले में पिछले कई दिन से मौसम में अचानक से परिवर्तित हो रहा। मंगलवार को दिन में तेज धूप रही। शाम 4 बजे के बाद से आसमान पर काले बादलों ने डेरा जमाया। बुधवार सुबह 4 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई। हवा भी चली। लगभग 30 मिनट तक हुई झमाझम बारिश की वजह से पूरा शहर तरबरतर हो गया। मौसम में ठंडक पहुंची। दिन और रात के तापमान में भी गिरावट हुई।

0.9 किमी उंचाई पर बनी दूसरी द्रोणिका
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विदर्भ, कर्नाटक और पूर्वी मध्यप्रदेश में 0.9 किमी जिस वजह से जिले में बुधवार को गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। 9 से 12 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चली। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि जिले में 3 मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही बारिश होने के भी आसार है।

इधर कई क्षेत्रों में घंटों गुल रही बिजली
अचानक से हुई झमाझम बारिश के साथ तेज हवा भी चली। बिजली आपूर्ति बाधित हुई। फाल्ट आने की वजह से कई क्षेत्रों में घंटों बिजली बंद रही। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने सुधार किया। तब जाकर बिजली सप्लाई सुचारू रूप से चालू हुई। शहरी क्षेत्र के इंदिरागांधी वार्ड नदीपार, आदर्श कॉलोनी, शंभू टाकीज रोड, हाउसिंग बोर्ड, पहरुआ मंडी, संतनगर सावरकर वार्ड, झिंझरी, बरगवां, कटाए घाट सहित कई जगहों पर बिजली बंद रही। तेज आधी व गरज-चमक के साथ हुई बारिश की वजह से फाल्ट आ गया।

-पश्चिमी विदर्भ, कर्नाटक और पूर्वी मध्यप्रदेश में 0.9 किमी ऊचाई पर बनी दूसरी द्रोणिका बनी हुई है। जिसके चलते बारिश हुई है। उत्तर भारत से नमी आ रही है। जिस वजह से तापमान में भी गिरावट है। 3 मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश होने की भी संभावना है।
संदीप कुमार चंद्रवंशी, मौसम वैज्ञानिक कटनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो