कटनी मेडिकल कॉलेज के लिए 25 एकड़ जमीन आवंटित

सांसद, विधायक के प्रयासों की सराहना, मेडिकल कॉलेज के लिए चिन्हित जमीन पर खड़े होकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने देखे दस्तावेज.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 09 Jan 2021, 10:37 PM IST

कटनी. जिले को बड़ी सौगात के रूप में मेडिकल कॉलेज मिलेगा। इसके लिए झिंझरी में पॉलीटेक्निक कॉलेज के समीप 25 एकड़ जमीन आबंटित की जा चुकी है। शुक्रवार को अल्प प्रवास पर कटनी पहुंचे चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शहर विधायक संदीप जायसवाल, बहोरीबंद विधायक प्रणय पांडेय, पूर्व महापौर शशांक श्रीवास्तव व कलेक्टर प्रियंक मिश्रा की मौजूदगी में मेडिकल के लिए चिन्हित जमीन का जायजा लिया। मौके पर दस्तावेजों का परीक्षण किया।

इस दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने आसपास की जमीन को खाली रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रसन्नता है कि कटनी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के माध्यम से यह बड़ी सौगात मिलने जा रही है। हमारा उद्देश्य अच्छे डॉक्टर तैयार करना है। अस्पतालों का संचालन विधिवत् रुप से हो और अच्छे डॉक्टर्स को प्रेक्टिकल ट्रेंनिंग मिल सके, इसलिये हर मेडिकल कॉलेज को जिला अस्पतालों से संबद्ध किया जायेगा। इससे मरीजों का उपचार भी सुगमता से हो पायेगा।

प्रदेश सरकार के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कटनी को मेडिकल कॉलेज की सौगात दिलाने के लिये किये गये क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा ने तत्परता के साथ केन्द्रीयस्तर तक लगातार प्रयास किया। कटनी में मेडिकल कॉलेज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से भी प्रमुखता से बात रखी है। क्षेत्रीय विधायक चिकित्सा के क्षेत्र में विस्तार पर लगे रहे। 150 से 300 बिस्तर की क्षमता का अस्पताल के लिए प्रयास किया, जिससे मेडिकल कॉलेज खुलने में आसानी हो।

खास-खास
- चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही ÓÓमरीज मित्रÓÓ योजना की शुरुआत की जा रही है। इसमें मेडिकल कॉलेज से संबद्ध चिकित्सालय शामिल होंगे। इसके तहत समाज का वह वर्ग जो बिना किसी मानदेय के अस्पतालों में सेवा करना चाहता है, सहयोग करना चाहते हैं, वे शामिल होंगे। मरीज मित्र, रोगियों को उचित इलाज दिलाने के लिये डॉक्टर्स और मरीजों के मध्य सेतु का कार्य करेंगे।

- मध्यप्रदेश में नेशनल मेडिकल कमीशन के द्वारा जो नये कोर्स दिये गये हैं, जैसे क्लीनिकल मेडिसिन, क्रिटिकल केयर के पाठ्यक्रम प्रारंभ किये जायेंगे। हॉस्पिटल मेनेजमेन्ट बड़ा विषय हैं, जिस पर अब तक बहुत काम नहीं हुआ है। इन सब कोर्स के सरकार पीजी कोर्स लेकर आ रही है, जो देश में पहली बार होगा।

- वैक्सीन की विश्वसनियता व कांग्रेस के सवाल पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों ने दिनरात मेहनत कर वैक्सीन तैयार की है। शशि थरूर जैसे चरित्रहीन लोग वैक्सीन पर प्रश्चचिन्ह लगा रहे हैं जिनपर आरोप है कि पत्नी का ही मर्डर कर दिया।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned