scriptपॉजिटिव होने के बाद 28 दिन इलाज, ठीक होते ही संभाली कोविड वार्ड की कमान | 28 days of treatment after being positive | Patrika News

पॉजिटिव होने के बाद 28 दिन इलाज, ठीक होते ही संभाली कोविड वार्ड की कमान

locationकटनीPublished: Dec 04, 2020 12:14:04 pm

कोरोना वरियर्स, जज्बे को सलाम.
– डॉ. अमित पयासी बताते हैं कि कोरोना को मात देने के बाद अब मरीजों की पीड़ा समझना और आसान.

Dr. Amit Pyasi

कोरोना से ठीक होकर वार्ड में मरीजों का परीक्षण डॉ. अमित पयासी, एमडी मेडिसिन.

 

कटनी. कोरोना की चुनौती से निपटने में दुनियाभर में भारत का प्रदर्शन बेहतर रहा है तो इसमें उन डॉक्टरों की भूमिका नि:संदेह यादगार रहेगा, जिन्होंने अपने जीवन की परवाह किए बगैर चौबीसो घंटे कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ठीक करने में लगे रहे। स्वयं भी कोरोना पॉजिटिव हुए और ठीक होते ही वापस सेवा में जुट गए।

कटनी जिला अस्पताल में एकमात्र एमडी मेडिसिन डॉ. अमित पयासी को कोरोना पॉजिटिव मरीजों को देखने की जवाबदारी सौंपी गई तो उन्होंने कदम पीछे नहीं हटाया। लगातार मरीजों का परीक्षण किया और कोशिश में जुटे रहे कि मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ होकर खुशी-खुशी घर जाएं।

ड्यूटी के दौरान वे स्वयं भी कोरोना पॉजिटिव हुए। 8 सितंबर को बुखार आया तो लगातार सात दिन तक रहा। फिर सांस लेने में तकलीफ बढ़ी ऑक्सीजन लेवल कम हुआ तो 13 से 17 सितंबर तक जबलपुर स्थित अस्पताल में भर्ती रहे। डॉ. पयासी 28 दिन तक कोरोना संक्रमण से जूझते रहे और 6 अक्टूबर को स्वस्थ होकर अस्पताल में ड्यूटी ज्वाइन की तो फिर कोविड वार्ड में मरीजों का परीक्षण शुरू कर दिया।

पत्रिका से साझा किया अनुभव
डॉ. अमित पयासी ने कोरोना पॉजिटिव होने के अनुभव को पत्रिका से साझा किया। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से लडऩे और स्वस्थ होकर वापस लौटने का एक फायदा यह हुआ कि इलाज के दौरान अब दूसरे कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पीड़ा और बेहतर समझ सकते हैं। ठीक होने के बाद पॉजिटिव मरीजों के इलाज पर उनका कहना है कि विश्वव्यापी चुनौती से निपटने में हमे अपनी जिम्मेंदारी का बेहतर निर्वहन करना होगा। यह बात जरूर है कि इसके लिए सावधानी भी पूरी बरतनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो