scriptयहां नदियोंं की तर्ज पर जुुड़ेंगे शहर के 28 बिजली फीडर…पढि़ए खबर | 28 electric feeders of the city will join | Patrika News

यहां नदियोंं की तर्ज पर जुुड़ेंगे शहर के 28 बिजली फीडर…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: Dec 06, 2018 11:55:02 am

Submitted by:

mukesh tiwari

विभाग ने शुरू कराया काम, सप्लाई प्रभावित होने पर दूसरी ओर से जोडऩे की रहेगी सुविधा

Bijli

Bijli

कटनी. पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटलबिहारी बाजपेई की नदियों की जोडऩे की योजना भले ही कागजों तक सीमित रही हो लेकिन जिले बिजली विभाग ने उसी की तर्ज पर शहर के फीडरों को जोडऩे का काम शुरू कर दिया है। फीडरों के आपस में जुडऩे से किसी भी क्षेत्र की बिजली सप्लाई में फाल्ट आने पर उसे दूसरी ओर से जोडऩे की सुविधा रहेगी और लोगों की परेशानी कम हो जाएगी। शहर में किसी भी फीडर में फाल्ट आने पर सुधार होने तक क्षेत्र की बिजली सप्लाई प्रभावित होती है। इस समस्या को देखते हुए मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने प्रोजेक्ट के लिए दो करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। जिसमें 28 फीडरों को जोडऩे के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में जिन फीडरों के सेपरेशन का काम नहीं हो पाया है, उनको भी पूरा कराया जाएगा। कार्य के लिए दिसंबर अंत तक समय निर्धारित किया गया है।
इन फीडरों को जोडऩे का होगा काम
विद्युत वितरण कंपनी शहरी संभाग के सिटी 1,2,3, सिटी 4, 5,7 के दो-दो फीडर, सिटी 8,9,10 को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सायना, दद्दा धाम, एक्सप्रेस, मानसरोवर, माधवनगर, खिरहनी, भरौली, इमलिया के दो, मित्तल, कलेक्ट्रेट, गायत्री नगर, इंडस्ट्रियल, देवरी और लमतरा फीडर को योजना के तहत जोडऩे का कार्य शुरू किया गया है, जिसे 31 दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य विभाग ने तय किया है।
29 फीडरों का होगा सेपरेशन
जिले में पूर्व में कृषि व घरेलु ग्रामीण फीडरों को सेपरेट करने का कार्य किया गया था। जिसमें 29 फीडरों में कुछ परेशानी आने से सेपरेशन का कार्य पूरा नहीं हो पाया था। योजना में इन फीडरों को भी शामिल किया गया है। कुछ फीडर 30 किमी. लंबे थे, जिनको दो भागों में बांटकर अब विभाग काम कराएगा।
खास बातें-
– 31 दिसंबर तक फीडरों को जोडऩे का लक्ष्य किया गया है तय
– दो करोड़ रुपये से होना है फीडर जोडऩे व सेपरेशन का कार्य
– फाल्ट आने पर संबंधित फीडर को दूसरी ओर से जोडऩे की होगी सुविधा
– उपभोक्ताओं की परेशानी होगी कम
– ग्रामीण के 30 किमी. लंबे फीडरों को दो भागों में बांटेगा विभाग
इनका कहना है…
शहरी क्षेत्र मेंं फीडरों में फाल्ट आने पर सप्लाई प्रभावित होने की समस्या से निपटने 28 फीडरों को आपस में जोडऩे का कार्य कराया शुरू किया गया है। माह के अंत तक काम को पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। फीडरों के जुडऩे से उपभोक्ताओं की परेशानी कम हो जाएगी।
पीके मिश्रा, अधीक्षण यंत्री मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो