9 बार 7 स्कूल के प्राचार्यों को भेजा पत्र तब जाकर पोर्टल में फीड किया परिणाम, 36 ने नहीं दी ऑनलाइन जानकारी

-लापरवाही बरतने वाले 43 स्कूलों के प्राचार्यो को जिला शिक्षाधिकारी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

By: dharmendra pandey

Published: 31 May 2020, 08:37 AM IST

कटनी. कक्षा 9वीं व 11वीं की मुख्य परीक्षा का परिणाम पोर्टल में फीड करने में 7 प्राचार्यों ने लापरवाही बरती। 9 बार पत्र भेजने के बाद फीडिंग की। जिस वजह से भोपाल ने उन्हें डिफाल्टर की सूची में रखा। 36 स्कूलों के प्राचार्यों ने लॉक डाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में मांगी गई जानकारी भी नहीं दी। प्राचार्यों के इस उदासीन रवैये को लेकर जिला शिक्षाधिकारी ने सभी 43 प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जबाव मांगा है। इसके अलावा इन्हीं में से 21 प्राचार्य ऐसे हैं जिनको दोबारा नोटिस जारी किया है और गुरुवार को होने वाली बैठक में शामिल होने का निर्देश दिया है।
जिला शिक्षाधिकारी ने बताया कि कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षा लॉक डाउन शुरू होने से पहले हो गई थी। परीक्षा परिणाम भी पोर्टल के माध्यम से घोषित कर दिया गया था। 7 स्कूलों के प्राचार्यों को दोनों कक्षाओं का परिणाम पोर्टल में फीड करने के निर्देश दिए गए थे। 10 बार पत्राचार किया गया तब जाकर परिणाम को पोर्टल में फीड किया। लापरवाही बरती। इसके अलावा लॉक डाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर समस्त स्कूलों के प्राचार्यों से भोपाल द्वारा किस बच्चे के पास स्मार्ट फोन, टीवी सहित कुछ अन्य विषयों के बारे में जानकारी मांगी थी, लेकिन 36 स्कूलों के प्राचार्यों ने यह भी जानकारी देने में लापरवाही बरती। सभी 43 लोगों को कारण बताओ नोटिस जारी किया। इसके अलावा शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में प्राचार्यों की बैठक बुलाई थी। उसमें भी 21 प्राचार्य गायब रहे। फोन भी उठाना बंद कर दिया था। जिस वजह से अनुपस्थित रहने वाले प्राचार्यों को फिर से बैठक में बुलाया गया है और नोटिस जारी कर जबाव भी मांगा है।

इन स्कूलों के प्राचार्यों ने नहीं दी जानकारी, मिला नोटिस
-भुड़सा, भजिया, उत्कृष्ट विद्यालय बड़वारा, मॉडल स्कूल बड़वारा, पिपरियाकला, खरहटा, बिजौरी, पठरा, लुहरवारा, बिचपुरा, डिहुटा, बंधी स्टेशन, स्लीमनाबाद, उत्कृष्ट विद्यालय बहोरीबंद, टिकरिया, देवरी मवई, छपरा, खम्हरिया, पाकर, पोड़ी पिपरिया, दशरमन, खम्हरिया बागरी, कछारगांव बड़ा, सिलौड़ी, पडऱभटा, झिर्री, सैलारपुर, खंदवारा, बिचुआ, कटंगीकला, कुठला, वेंकट वार्ड, जोबीकला, घंघरीकला, हथकुरी और बडग़ांव शामिल है।
इन 21 स्कूलों के प्राचार्य दूसरे दिन भी नहीं आए बैठक
-भुड़सा, भजिया, उत्कृष्ट विद्यालय बड़वारा, पठरा, लुहरवारा, बिचपुरा, बंधी स्टेशन, स्लीमनाबाद, छपरा, खम्हरिया, पाकर, पोड़ी पिपरिया, दशरमन, खम्हरिया बागरी, कछारगांव बड़ा, सिलौड़ी, खंदवारा, बिचुआ, वेंकट वार्ड, घंघरीकला और एनकेजे स्कूल के प्राचार्य दूसरे दिन भी बैठक में नहीं आए।

-ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर जिले की सभी हाइस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों से जानकारी मांगी गई थी। कुछ स्कूलों के प्राचार्यों ने कक्षा 9वीं व 11वीं का परिणाम भी पोर्टल में फीड नही किया था। लापरवाही बरतने वाले 43 स्कूलों के प्राचार्यों को नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा 21 स्कूलों के प्राचार्य बैठक में भी नहीं आए। इन्हे दोबार कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
बीबी दुबे, जिला शिक्षाधिकारी कटनी।
.

dharmendra pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned