script5 साल का बालक बना पुलिस आरक्षक, छलक उठे मां के आंसू, बोली बेटे को करूंगी तैयार | 5 year old boy became police constable, mother's tears spilled | Patrika News
कटनी

5 साल का बालक बना पुलिस आरक्षक, छलक उठे मां के आंसू, बोली बेटे को करूंगी तैयार

मप्र पुलिस का सबसे नन्ना बाल आरक्षक, 5 साल की उम्र में मिली नौकरी, पुलिस लाइन में रहेगा बाल आरक्षक, एसपी ने दिया नियुक्ति पत्र

कटनीFeb 23, 2022 / 10:45 am

Subodh Tripathi

police constable

कटनी. मध्यप्रदेश के कटनी जिले में एक 5 साल के बच्चे की आरक्षक के पद पर नियुक्ति हुई है। इस दौरान जब एसपी ने बच्चे से पूछा पुलिस की नौकरी करोगे, तो बच्चे ने हां कहते हुए हाथ जोड़े तो वहीं खड़ी मां की आंख से आंसू छलक उठे और वह बोली में बच्चे को तैयार करने में किसी प्रकार की कसर नहीं रहने दूंगी।

2017 में पुलिस में नौकरी के दौरान पिता की हार्ट-अटैक से मौत हो जाने पर 5 साल के बच्चे को अनुकम्पा नियुक्ति मिली है। मंगलवार को विशिष्ट पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने अनुकम्पा नियुक्ति पत्र देकर पुलिस लाइन में पदस्थापना की है। यह मप्र पुलिस का सबसे नन्हा बाल आरक्षक बन गया है।

जानकारी के अनुसार प्रधान आरक्षक चालक श्याम सिंह मरकाम निवासी कुहिया छपारा तहसील लखनादौन जिला सिवनी की 23 फरवरी 2017 को हार्ट-अटैक से मौत हो गई थी। पति की मौत के बाद पत्नी सविता मरकाम ने अपने 5 वर्षीय बेटे गजेंद्र मरकाम को पुलिस की नौकरी दिलाने की ठानी। नरसिंहपुर में पद खाली न होने पर कटनी में पदस्थाना के निर्देश प्राप्त हुए। जिस पर मंगलवार को पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने आवश्यक कार्रवाई कराते हुए मां की उपस्थिति में पांच वर्ष के बालक को बाल आरक्षक के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति का पत्र सौंपा।

यह भी पढ़ें : चलती ट्रेन में लगी आग, जान बचाने भागे लोग, मचा हड़कंप

पुलिस लाइन में रहकर पढ़ाई करेगा बाल आरक्षक
एसपी ने बताया कि बाल आरक्षक गजेंद्र की पदस्थापना पुलिस लाइन में की गई है। बाल आरक्षक कोई काम नहीं करेगा वह मां के साथ रहकर पढ़ाई करेगा। जब यह 18 वर्ष का हो जाएगा और शैक्षणिक योग्यता के साथ शारीरिक दक्षता प्राप्त कर लेगा उसके बाद चरित्र प्रमाणपत्र के आधार पर आरक्षक के पद पर पदस्थापना होगी। बाल आरक्षक को शर्तों के आधीन 7 वें वेतनमान 19 हजार 500 रुपये का आधा, शासन द्वारा स्वीकृत मंहगाई भत्ता मिलेगा। खास बात यह रही कि नियुक्तिपत्र देते समय जब एसपी ने बाल आरक्षक से पूछा की पुलिस की नौकरी करोगे, तो बालक ने हां कहा और दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते किया, इस दौरान मां की आंखों में आंसू भी छलक आए। मां सविता मरकाम ने कहा कि अपने बेटे को पुलिस में बेहतर सेवा देने के लिए तैयार करूंगी।

Home / Katni / 5 साल का बालक बना पुलिस आरक्षक, छलक उठे मां के आंसू, बोली बेटे को करूंगी तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो