scriptमहाराष्ट्र में बंधक बनाए गए 52 श्रमिकों की घर वापसी | 52 hostage workers returned home in Maharashtra | Patrika News

महाराष्ट्र में बंधक बनाए गए 52 श्रमिकों की घर वापसी

locationकटनीPublished: Jan 09, 2021 09:11:12 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

जनसुनवाई में बंधकों के परिजनों ने की थी शिकायत, कलेक्टर के तुरन्त एक्शन से मिली सफलता। महाराष्ट्र के सोलापुर पुलिस की सहायता से लौटे मजदूर

1_1.png

कटनी. महाराष्ट्र के सोलापुर में बंधक बनाये गये 52 श्रमिकों को छुड़ाने में सफलता मिली है। शुक्रवार की देर रात श्रमिकों को सकुशल स्लीमनाबाद लाया गया। जिला प्रशासन की सक्रियता और महाराष्ट्र की सोलापुर पुलिस के सहयोग से बंधक बनाए गए श्रमिक सकुशल घर लौटे।

पूरे मामले के अनुसार मंगलवार की जनसुनवाई में बहोरीबंद तहसील के ग्राम धनवाही के ग्रामीणों ने आकर इस विषय में शिकायत दर्ज कराई थी। इसकी जानकारी जैसे ही कलेक्टर प्रियंक मिश्रा को मिली, उन्होने मामले की संवेदनशीलता को समझते हुये तुरंत ही बहोरीबंद एसडीएम रोहित सिसोनिया को प्रकरण की जांच करने और त्वरित रुप से जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

photo_2021-01-09_08-15-30.jpg

एसडीएम सिसोनिया ने तत्परता के साथ बंधक बनाये गये श्रमिकों की जानकारी एकत्र की। साथ ही उन्होने श्रमिकों से व्यक्तिगत रुप से बात की और पूरी जानकारी ली। जिसमें इस बात की पुष्टि हुई कि श्रमिकों को झांसा देकर सोलापुर जिले के कंदल गांव नामक स्थान ले जाया गया है। जहां पर इनसे अत्याधिक काम लेकर कम पैसे देकर जोर-जबरजस्ती से काम कराया जा रहा है।

शिकायत की पुष्टि होने पर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा एवं एसडीएम रोहित सिसोनिया ने महाराष्ट्र के अधिकारियों से संपर्क किया। जिसमें महत्वपूर्ण सहयोग टीकमगढ़ जिले में पदस्थ एसडीएम सौरभ सोनवाने का रहा। उन्होंने महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में पदस्थ पुलिस अधीक्षक तेजस्वी सतपोटे से बात की और उन्हें पूरा घटनाक्रम तथा श्रमिकों की समस्या बताई।

photo_2021-01-09_08-06-16.jpg

श्रमिकों की समस्या संज्ञान में आते ही पुलिस अधीक्षक तेजस्वी सतपोटे ने मामले को अत्याधिक गंभीरता से लेते हुये 5 जनवरी को ही विशेष टीम का गठन करते हुये कार्य में लगाया। जिसके बाद चौबीस घंटे के भीतर ही 6 जनवरी टीम छापामार कार्यवाही करते हुये सभी बंधक बनाये गये 52 श्रमिकों को अपनी अभिरक्षा में लिया। साथ ही उन्हें वाहनों के माध्यम से मंदरुप थाने ले गये।

7 जनवरी की सुबह एसपी तेजस्वी सतपोटे द्वारा विशेष वाहन से बंधनमुक्त कराये गये श्रमिकों को गृह जिला कटनी के लिये जाने के लिये सोलापुर से नागपुर के लिये रवाना किया गया। जहां पर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के द्वारा की गई वाहन व्यवस्था से उन्हें नागपुर से उनके ग्राम धनवाही, कारीपाथर, बंधी स्टेशन सकुशल लाया गया है।

कलेक्टर ने बताया कि इस पूरे ऑपरेशन में पुलिस अधीक्षक सोलापुर श्रीमती तेजस्वी सतपोटे, इन्सपेक्टर महाराष्ट्र पुलिस नितिन थेटे और एसडीएम टीकमगढ़ सौरभ सोनवाने का विशेष योगदान रहा है। इनके द्वारा सम्पूर्ण विषय की गंभीरता से लेते हुये अपने पदीय दायित्वों से उपर उठकर मानवीय दृष्टिकोण से कार्य किया गया, जिससे सभी श्रमिकों की सकुशल घर वापसी हो पाई है। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने इस कार्य में लगे सभी सदस्यों का जिला प्रशासन की तरफ से आभार भी माना है।

photo_2021-01-09_08-06-16.jpg
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ykjmt
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो