script521 मामले लंबित, सदस्यों के पद दो साल से खाली | 521 cases pending, members posts vacant for two years | Patrika News

521 मामले लंबित, सदस्यों के पद दो साल से खाली

locationकटनीPublished: Dec 24, 2020 11:34:37 pm

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस, पांच से छह प्रतिशत मामलों में फैसले के बाद भी उपभोक्ताओं को नहीं मिलता न्याय, अपील में उपरी अदालत में चले जाते हैं प्रकरण.

court.jpg

Lucknow highcourt

कटनी. लेन-देन व खरीददारी से लेकर आपस में हुए आर्थिक मामलों के दूसरे प्रकरणों में उपभोक्ताओं के हितों की अनदेखी के बाद मामले में न्यायालय में जाने पर भी समय पर न्याय नहीं मिल रहा है। कटनी स्थित जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण फोरम में 521 मामले लंबित हैं। इसमें 20 मामले चार साल तो 78 मामले तीन साल से लंबित हैं। उपभोक्ताओं से जुड़े मामलों के समय पर निराकरण के लिए सदस्यों की मौजूदगी जरूरी है।

कटनी में सदस्यों के दो पद दो साल से खाली हैं। समय पर मामलों की सुनवाई नहीं होने में सदस्यों की नियुक्ति नहीं होना भी है। नियुक्ति राज्य आयोग से होनी है। खासबात यह है कि कई मामलों मेंं फोरम से फैसले के बाद भी उपभोक्ता को राहत नहीं मिलती। यहां से होने वाले फैसलों में पांच से छह प्रतिशत मामलों की अपील उपरी न्यायालयों में होती है।

लंबित मामलों में नजर डालें तो वर्ष 2016 में 20, 17 में 78, 18 में 52, 19 में 254 और 2020 में अब तक 117 मामले लंबित हैं।

कोरोना काल में 60 मामलों का हुआ निराकरण
फोरम द्वारा कम सदस्य संख्या के बाद भी उपभोक्ताओं से जुड़े मामलों को निपटाने में कोरोना संक्रमण की भी परवाह नहीं की। यहां कोरोना संकट काल में 60 से ज्यादा मामलों का निराकरण किया गया। कटनी में बतौर सदस्य उमरिया के इंद्रजीत गौतम मामलों को देखते हैं। जो कि डेढ़ साल से कटनी आ रहे हैं।

औसतन चार माह लग रहे प्रकरणों के निराकरण में
जानकारों का कहना है कि उपभोक्ता फोरम में प्रकरणों के निराकरण में औसतन चार माह का समय लग रहा है। उपभोक्ताओं का कहना है कि फोरम में खाली पदों को समय रहते भरा जाए, जिससे उन्हे न्याय मिलने में सहूलियत हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो