scriptआजादी के 71 साल बाद ऐसी तस्वीरें हमें शर्मिंदा करती है | Patrika News
कटनी

आजादी के 71 साल बाद ऐसी तस्वीरें हमें शर्मिंदा करती है

6 Photos
6 years ago
1/6

अमेरिका से बेहतर प्रदेश की सड़कों की दावे के बीच कटनी जिले के बरही में खन्नाबंजारी रेलवे स्टेशन पहुंच मार्ग पर डेढ़ फिट से ज्यादा गहरा गड्ढ़ा। जिले की खस्ताहाल सड़कों की ये एक तस्वीर नहीं है। जिलेभर में ग्रामीण अंचल में लोग खराब सड़क से परेशान हैं तो जिला मुख्यालय स्थित एनकेजे में एक कमरे में पांच कक्षाओं के छात्र गोबर की गंध के बीच पढ़ाई करने विवश हैं। कलेक्टर केवीएस चौधरी कहते हैं कि सड़कें ठेकेदार के निर्माण गारंटी अवधि में होगी तो मरम्मत करवाई जाएगी।

2/6

विजयराघवगढ़
कारीतलाई-मैहर मार्ग पर पक्की सड़क का नामोनिशान मिट गया है। बंधी, बैरागल, जमवानी के छात्रों को हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए कारीतलाई जाने में प्रतिदिन परेशानी का सामना करना पड़ता है। कीचड़ से सनी यह सड़क प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री संजय पाठक के विधानसभा क्षेत्र में है।

3/6

शहरी क्षेत्र अंतर्गत न्यू कटनी जंक्शन स्थित प्राथमिक शाला में कक्ष के भीतर गोबर। यहां प्रतिदिन मवेशी गोबर करते हैं। कारण है स्कूल के अंदर प्रवेश के लिए स्कूल में बाउंड्रीवाल नहीं है। दरवाजे टूटे हैं।

 

4/6

छात्रों की परेशानी का आलम यह है कि एक कमरे में लगने वाली पांच कक्षा में उसी कमरे की सीट भी टूट गई है। बारिश के दौरान छत का पानी कमरे में भर जाता है। 1970 से संचालित स्कूल के लिए अब तक भवन की व्यवस्था नहीं हो सकी।

5/6

सरकारी प्राइमरी स्कूल एनकेजे में जगह की कमीं का आलम यह है कि एक कमरे में 81 छात्र पढ़ाई करने विवश हैं। पढ़ाई के दौरान जहां छात्रों को पढ़ाई करने में परेशानी होती है तो शिक्षकों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

6/6

ढीमरखेड़ा
ग्राम पंचायत दादर सिहुड़ी के उमरपानी गांव में नौनिहालों को प्रतिदिन आंगनबाड़ी पहुंचने के लिए कीचड़ और मिट्टी सड़क से गुजरना पड़ रहा है। आंगनबाड़ी तक पहुंचने रास्ता नहीं होने से बच्चों को परेशानी हो रही है। छोटे-छोटे बच्चे कई बार कीचड़ में गिर जाते हैं और वापस घर आकर कपड़े बदलकर स्कूल पहुंचते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.