490 केद्र में कक्षा 5वीं, 199 केंद्रों में 8वीं विद्यार्थियों ने हल किया हिंदी का पर्चा

-ढाई घंटे तक चली कक्षा 5वीं की परीक्षा, कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों को मिला तीन घंटे का समय, 10 साल बाद शुरू हुई पांचवी, आठवी की बोर्ड परीक्षा

By: dharmendra pandey

Updated: 05 Mar 2020, 10:30 AM IST

कटनी. कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा के साथ ही अब जिले में बुधवार से कक्षा 5वीं-8वीं की बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हुई। यह जिलेभर के 689 केंद्रों में हुई। बोर्ड पैटर्न पर यह परीक्षा लगभग 10 साल बाद हो रही है। 4 मार्च से शुरू हुई परीक्षा में पहले दिन 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों ने हिंदी का पर्चा हल किया। परीक्षा के दौरान केंद्रों में कोई नकल न हो इसके लिए गठित जांच दल स्कूलों का निरीक्षण करता रहा, लेकिन किसी भी केंद्र से नकल होने की जानकारी सामने नहीं।जिले में बुधवार से बोर्ड पैटर्न पर होने वाली कक्षा 5वीं, 8वीं की परीक्षा शुरू हो गई है। हिंदी का प्रश्नपत्र आसान होने की वजह से विद्यार्थियों के चेहरे खिले नजर आए। परीक्षा प्रभारी बीडी बाजपेयी ने बताया कि कक्षा 5वीं की परीक्षा दोपहर 1.30 बजे से शुरू हुई और शाम 4 बजे तक चली, जबकि कक्षा 8वीं की परीक्षा शाम 4.30 बजे तक चली। कक्षा 5वीं की परीक्षा के लिए जिलेभर में 490 केंद्र बनाए गए थे। 18 हजार के लगभग विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। कक्षा 8वीं की परीक्षा 199 केंद्रों पर हुई। 19 हजार 900 के लगभग विद्यार्थी शामिल हुए। परीक्षा के दौरान कोई नकल न हो इसके लिए डीइओ, सहायक संचालक, एडीपीसी, डीपीसी, बीइओ, बीआरसी और संकुल प्राचार्यों के दल ने निरीक्षण किया।

इधर 21 केंद्रों पर कक्षा 12वीं का हुआ पेपर, उत्कृष्ट विद्यालय पहुंचकर कलेक्टर ने किया निरीक्षण

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित कराई जा रही बोर्ड परीक्षा में बुधवार को कक्षा 12वीं का अंग्रेजी स्पेशल का पेपर हुआ। यह 21 केंद्रों पर हुई। परीक्षा में 887 विद्यार्थियों को बैठना था, लेकिन 880 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। 7 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू हुई और 12 बजे तक चली। कलेक्टर शशि भूषण ङ्क्षसह ने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर पहुंचकर औचक निरीक्षण किया। परीक्षा केन्द्र प्रभारी एसडीओ वन विभाग से चर्चा कर आवश्यक जानकारी ली। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी बीबी दुबे सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

dharmendra pandey Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned